Breaking News

श्रीगंगानगर जिले मेंं प्रत्येक पंचायत समिति क्षेत्र में खुलेंगे अंग्रेजी स्कूल

- राज्य सरकार के निर्णय से मिलेगा ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को लाभ
श्रीगंगानगर। आगामी शिक्षा सत्र में श्रीगंगानगर जिले की प्रत्येक पंचायत समिति में अंग्रेजी मीडियम का स्कूल खुल जाएगा। ऐसा राज्य सरकार की उस नीति के तहत संभव होगा, जिसके तहत सरकार ने राज्य के प्रत्येक पंचायत समिति क्षेत्र में अंग्रेजी स्कूल स्थापित करना तय किया है।
 शिक्षा विभाग ने इस संबंध में तैयारियां शुरू कर दी हैं। श्रीगंगानगर जिले में पंचायत समिति स्तर पर अंग्रेजी मीडियम के स्कूल खोलने के लिए मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी से प्रस्ताव मांगे गए हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने इस संबंध में डीईओ माध्यमिक को निर्देश दिए हैं। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में राज्य के प्रत्येक जिला मुख्यालय पर अंग्रेजी माध्यम के राजकीय महात्मा गांधी विद्यालय खोले गए हंै। राज्य सरकार की योजना के मुताबिक आगामी चरण मेंं पंचायत समिति स्तर पर इन स्कूलों को खोला जाएगा।
 योजना के मुताबिक राज्य के जिन पंचायत समिति क्षेत्रों में स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल नहीं हंै वहां पर यह अंग्रेजी मीडियम स्कूल खुलेंगे। वहां अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोलने के लिए संबंधित ब्लॉक में ऐसा स्कूल जहां मूलभूम सुविधाएं हो, स्वयं का स्कूल भवन, पर्याप्त भूमि हो के प्रस्ताव मांगे गए है। पंचायत समिति स्तर पर चयनित स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम में रूपांतरित किया जाएगा।
पंचायत समिति क्षेत्र मेंं सरकारी अंग्रेजी स्कूल खुलने का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को होगा। वह बिना मोटी फीस चुकाए अंगे्रजी स्कूल में अध्ययन कर पाएंगे।


No comments