Breaking News

सूरतगढ़ मेंं तैनात हमारे विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र

- पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने वाले शूरवीर को मिलेगा वीरता पुरस्कार
श्रीगंगानगर। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर साल की तरह वीरता पुरस्कारों का ऐलान कर दिया गया है। वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन बर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित किया गया है। भारत का यह बहादुर वायु वीर इस समय सूरतगढ़ एयर फोर्स स्टेशन पर तैनात रह कर हमारे देश की सुरक्षा कर रहा है। 
विंग कमांडर अभिनंदन ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद मिग-21 बाइसन के जरिए पाकिस्तानी विमान को मार गिराया था। अभिनंदन के इस करिश्मे की हर तरफ चर्चा हुई थी क्योंकि एफ-16 विमान मिग-21 की तुलना में बेहद उन्नत और शक्तिशाली था।
डॉगफाइट में अभिनंदन का विमान भी क्रैश हो गया था जिसके बाद वह पाकिस्तान की सीमा में चले गए थे। पाकिस्तानी सेना उन्हें हिरासत में लिया था और उनसे सवाल-जवाब किए थे। भारत के जबरदस्त कूटनीतिक दबाव के बाद पाकिस्तान ने 1 मार्च को अभिनंदन को भारत को सौंप दिया था।
बता दें कि14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर 12 मिराज-2000 लड़ाकू विमानों से हमला किया था। इस हमले में जैश के कई आतंकी मारे गए थे। भारत के के बालाकोट हमले के बाद पाकिस्तान अपना एयरस्पेस बंद कर लिया था।
  अभिनंदन के अलावा स्क्वॉड्रन लीडर मिंती अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल दिया जाएगा। मिंती को यह पुरस्कार बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई संघर्ष के दौरान दिए गए उनके योगदान के लिए दिया गया है।


No comments