Breaking News

बीएसएफ का ऑपरेशन अलर्ट : सरहद पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

जोधपुर। स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) आगामी बुधवार से भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर और मुस्तैद हो जाएगा। 15 अगस्त को देखते हुए सीमा पर हाई अलर्ट जारी कर ऑपरेशन अलर्ट चलाया जाएगा। इसके चलते सीमा सुरक्षा बल 22 अगस्त तक सरहद पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त करेगा ताकि परिंदा भी पर नहीं मार सके।
सीमा सुरक्षा बल का ऑपरेशन : अलर्ट बुधवार से शुरू होगा. यह 22 अगस्त तक चलेगा। इसके तहत बॉर्डर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे।  सूत्रों के अनुसार 15 अगस्त को देखते हुए यह ऑपरेशन चलाया जा रहा है। हालांकि बीएसएफ पूरे साल तारबंदी पर मुस्तैद रहती है लेकिन इन दिनों निगरानी कड़ी रहेगी। इस ऑपरेशन अलर्ट के दौरान सारा मैन पॉवर बॉर्डर पर रहेगा। यहां तक कि बीएसएफ के अधिकारी भी सरहद पर ही तैनात रहेंगे।
सीमा पर रहेगा कमांडेंट का हैडक्वार्टर : कमांडेंट का हैडक्वार्टर सीमा पर रहेगा और वे अलर्ट के दौरान वहीं मौजूद रहेंगे। बीएसएफ इस दौरान पूरी तरह से भारतीय खुफिया एजेंसियों से को-ऑर्डिनेशन में रहेगी. किसी भी तरह के इनपुट पर बीएसएफ सजग रहेगी। बीएसएफ के निगाहबान दिन व रात तारबंदी पर पहरा देंगे. उल्लेखनीय है कि सीमा पर तारबंदी के आसपास कई बार संदिग्ध गतिविधियां होती हैं।यहां बीएसएफ बहुत सी बार घुसपैठिये पकड़ चुकी है।
21 अगस्त तक चलेगा ऑपरेशन अलर्ट : बीएसएफ राजस्थान फ्रंटीयर के अफसरों की माने तो श्रीगंगानगर से लेकर जैसलमेर सीमा तक 7 से 21 अगस्त तक ऑपरेशन अलर्ट चलाया जायेगा। इसके तहत गश्त तेज कर दी की जाएगी। पैदल गश्त के साथ ही गाडिय़ों, ऊंटों और ड्रोन से भी सीमा पर नजर रखी जाएगी। बीएसएफ इस दौरान सीमा पर रखे हथियार और अन्य उपकरणों की भी गहनता से जांच करेगा। इसी ऑपरेशन अलर्ट के चलते ही बीएसएफ के कई अधिकारी बॉर्डर पर पहुंच चुके हैं और अलर्ट रहने तक वहीं रहेंगे। बीएसएफ स्थानीय पुलिस और ग्रामीणों के साथ मिलकर भी सुरक्षा व्यवस्था जांच रही है। हाल ही में कश्मीर में सेना की अतिरिक्त कंपनियां भेजे जाने के बाद वहां तनाव बढ़ गया है।
 सेना ने रविवार को ही पाकिस्तान बॉर्डर एक्शन टीम के साथ कमांडो को ढेर कर दिया था। कश्मीर में बॉर्डर पर गोलाबारी जारी है, इसी के चलते इस बार बॉर्डर पर अतिरिक्त सुरक्षा बढ़ती जा रही है।


No comments