Breaking News

'किलकारीÓ के जरिए वॉयस मैसेज भेज रहा है स्वास्थ्य विभाग

- गर्भवती व प्रसूता महिलाओं को मिल रही है स्वास्थ्य संबंधी जानकारी
श्रीगंगानगर। गर्भवती व प्रसूता महिलाओं को गर्भकाल के दौरान व बाद में सावधानी संबंधी एवं अन्य जानकारियां देने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग मोबाइल के जरिए वॉयस मैसेज भेज रहा है। विभाग ने गर्भवती महिलाओं से अपील की है कि वे स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करवाए गए नंबर न बदलें ताकि उन्हें नियमित रूप से मैसेज मिलते रहें।
सीएमएचओ डॉॅ. गिरधारी मेहरड़ा ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग गर्भवती महिलाओं व नवजात शिशुओं के लिए मोबाइल सेवा 'किलकारीÓ के जरिए वॉयस मैसेज भेज रहा है। पीसीटीएस में पंजीकृत जिले की महिलाओं को ये वॉयस मैसेज प्राप्त भी हो रहे हैं। इसके साथ ही मोबाइल एकेडमी के जरिए आशा सहयोगिनियों को कोर्स करवाया जा रहा है और जिले की अधिकांश आशाओं ने कोर्स कर भी लिया है। विभाग ने इन्हें सर्टिफिकेट दिया है और कोर्स पूर्ण कर चुकी वंचित आशा सहयोगिनियों को जल्द ही कोर्स करवाया जाएगा।
सीओआईईसी विनोद बिश्नोई ने बताया कि सभी वॉयस मैसेज 0124-3309999 नंबर से प्राप्त होते हैं। ये मैसेज प्रसव काल, एएनसी, एचबीएनसी, परिवार कल्याण एवं शिशु के पूर्ण टीकाकरण किए जाने के संबंध में होते हैं। विभाग ने महिलाओं ने अपील की है कि वे गर्भकाल के चार महीने से लेकर शिशु की आयु एक वर्ष होने तक पीसीटीएस पर दर्ज नंबर ना बदलें।


No comments