Breaking News

कोचिंग सेन्टरों पर कार्रवाई के लिए मांगा मार्गदर्शन

- अग्रिशमन विभाग ने विधि व टीपी शाखा में भिजवाई फाइल
श्रीगंगानगर। शहर की रिहायशी कॉलोनियों में चल रहे तीन दर्जन कोचिंग सेंटरों के खिलाफ कार्रवाई के लिए अग्रिशमन विभाग ने नगर परिषद की विधि व टीपी शाखा से मार्गदर्शन मांगा है। इसके लिए फाइल  नगर परिषद में भेजी गई है।
करीब अढ़ाई माह पहले सूरत के एक कोचिंग सेन्टर में आग लगने की घटना के बाद राज्य सरकार के आदेश पर कोचिंग सेन्टरों की जांच की थी। जांच के दौरान किसी भी सेन्टर में अग्रिशमन के प्रबंध नहीं पाए गए। इस पर संबंधित 30 सेन्टरों को कार्रवाई की चेतावनी का नोटिस जारी किया गया था। नोटिस के बाद भी अधिकतर कोचिंग सेन्टरों में फायर सेफ्टी के इन्तजाम नहीं किए गए हैं। ऐसे में अब दमकल विभाग ने इनके खिलाफ कार्रवाई के लिए परिषद की विधि व टीपी शाखा से राय मांगी है।
यह करनी थी व्यवस्था, लेकिन नहीं की
दमकल विभाग ने कोचिंग सेंटरों को नोटिस जारी करके संस्थानों को भवन के प्रत्येक फ्लोर पर हाईडेण्ट, होजरील एवं पम्प लगवाने, प्रत्येक फ्लोर पर पोर्टेबल एक्टीग्यूशर 4 किग्रा. ए.बी.सी. टाइप लगवाने, इलैक्ट्रिक पैनल पर सीओ दो टाइप एक्सटीग्यूशर लगवाने, आपातकालीन निकास खुलवाना सुनिश्चित करने, कोचिंग संस्थान तक अग्निशमन वाहन आसानी से पहुंच सके, इस संबंध में कोई वाहन संस्थान तक पार्क न करवाने की व्यवस्था के  लिए पाबंद किया था, लेकिन संस्थानों ने ऐसा कोई सुधार नहीं किया है। एएफओ सुगनचन्द ने बताया कि अब आगामी कार्रवाई के लिए फाइल विधि एवं एटीपी शाखा में भेज रखी है। दोनों की राय के अनुसार ही आगामी कार्रवाई की जायेगी।
यहां आज भी हालात खराब
शहर में आवासीय भवनों में चल रहे कोचिंग सेंटर के पास आज भी अवैध पार्किंग से हालात खराब हैं। बस स्टैण्ड के पास, मुखर्जीनगर, एच ब्लाक, पायल सिनेमा रोड, सी ब्लॉक, गोशाला मार्ग, बिहाणी कॉलेज के साथ वाली गली, एन ब्लॉक, जवाहर नगर सभी जगह कोचिंग के लिए आने वाले विद्यार्थियों के वाहन गलियों में पार्क किए जाते हैं। इस कारण इन गलियों में रहने लोग भी परेशान रहते हैं।


No comments