Breaking News

एफसीआई के मण्डी में आने पर शुरू होगा कम्पीटिशन

- कल से शुरू हो जाएगी गेहूं की सरकारी खरीद
श्रीगंगानगर। गेहंू की सरकारी खरीद का काम शनिवार से शुरू हो जाएगा। इस बार गेहंू का एमएसपी 1925 रुपये निर्धारित किया गया है। साथ ही व्यापारियों को इससे कम मूल्य पर गेहंू खरीद पर कार्रवाई की चेतावनी जारी की हुई है। इस कारण से नई धान मण्डी के व्यापारी गेहंू खरीद में रुचि नहीं दिखा रहे। व्यापारी गेहंू का औसत मूल्य 1700 से 1800 रुपये प्रति क्विंटल बता कर एमएसपी का विरोध कर रहे हैं।
मण्डी समिति सचिव लाजपत राय खुराना ने बताया कि अभी मण्डी में केवल व्यापारी गेहंू का भाव लगा रहा है। कल से एफसीआई गेहंू खरीद के लिए मण्डी में आ जाएगी। इससे गेहंू की क्वालिटी व भाव को लेकर कम्पीटिशन होगा। इसके बाद एफसीआई के अधिकारी किसानों के लाए जा रहे गेहंू की गुणवत्ता जांच कर खरीद शुरू करवाएंगे। साथ ही भाव भी तय होंगे। तब जो गेहंू एफसीआई के गुणवत्ता मापदण्डों पर खरा नहीं उतरेगा, उसे बेचने के लिए किसान व खरीद के लिए व्यापारी स्वतंत्र होगा।
दूसरी ओर आज मण्डी में लगभग 600 ट्राली जिंसों की आवक रही। जिसमें से जो की आवक करीब 13 हजार क्विंटल व भाव 1275 से 1400 रुपये प्रति क्विंटल, सरसों की आवक पांच हजार क्विंटल व भाव 3700 से 4000 रुपये प्रति क्विंटल तथा चने की आवक 70 क्विंटल के साथ भाव 3800 से 3810 रुपये के बीच बोले गए।
मण्डी में दुकानें खोलने के लिए ऑड इवन व्यवस्था लागू है। इन दुकानों पर निर्धारित प्रक्रिया के तहत जिंसों की बोली करवाई जा रही है। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

No comments