Breaking News

धानमण्डी में लौटी रौनक, लगी जौ की बोली

- एक दिन के अंतराल के बाद नई व्यवस्था लागू
श्रीगंगानगर। कृषि उपज मण्डी समिति (अनाज) की ओर से कृषि जिंस जौ की खरीद शनिवार से शुरू पुन: कर दी गई है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन में कृषि जिन्सों की खरीद बेचान के लिए कल जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक में तय व्यवस्था के अनुरूप ही पायलट प्रोजेक्ट के साथ आज मण्डी में जौ की खरीद के लिए बोली लगवाई गई।
सोशल डिस्टेंसिग बनाए रखने के लिए किसानों, व्यापारियों व मजदूरों के लिए पास व्यवस्था लागू की गई है। इसी के साथ किसानों के लिए मण्डी में कृषि उपज लाने का समय भी रात भर का निर्धारित किया गया है।
मण्डी समिति सचिव लाजपतराय खुराना ने बताया कि मंडी प्रांगण में व्यक्तियों की संख्या को सीमित रखने के लिए कृषकों को दिन के स्थान पर प्रतिदिन रात्रि नौ बजे से सुबह: छह बजे तक निश्चित किया जाता है। प्रतिदिन दुकानों का क्रम पूर्व की भांति प्रत्येक 10 दुकान के अंतराल के अनुसार रहेगा। परन्तु प्रत्येक दुकान पर कृषि जिन्स लेकर आने वाले वाहन की संख्या पांच निर्धारित रही। वाहनों को प्रवेश गेट संख्या तीन से तथा निकासी गेट संख्या एक से दी गई। इस दौरान सेनिटाईजेशन का विशेष ध्यान रखा गया।
जिन दुकानों पर कृषि जिन्स की आवक रही।  उस फर्म का कमीशन एजेण्ट व उसका कार्यकर्ता व उन फर्मों पर कार्य करने वाले श्रमिकों को प्रात: छह बजे मंडी प्रांगण में गेट संख्या तीन से प्रवेश दिया गया। इनके मंडी प्रांगण में प्रवेश करते समय मेडिकल टीम ने स्वास्थ्य की जांच की।
 श्रमिकों से कृषक के माल की साफ-सफाई करवाने के तुरन्त बाद दोपहर 12 बजे तक खुली बिक्री करवाई गई। इस दौरान सोशल डिस्टेंस व सैनेटाइजेशन का पूर्ण ध्यान रखा गया। खुली बिक्री प्रक्रिया की निगरानी ड्रोन कैमरे से की गई।
जिला कलेक्टर ने की निगरानी
उन्होंने बताया कि कृषि जिन्सों के क्रय-विक्रय के दौरान व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिला कलक्टर शिव प्रसाद मदन नकाते भी निगरानी के लिए मण्डी प्रांगण में मौजूद रहे। उनके निर्देशन में  राजस्व अपीलीय अधिकारी करतार सिंह पूनिया,  क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक, कृषि विपणन विभाग देवीलाल कालवा, उपखण्ड अधिकारी उम्मेद सिंह रतनू, पुलिस उपाधीक्षक इस्माइल खान, कोतवाल गजेन्द्र जोधा ने व्यवस्था बनाने में सक्रियता दिखाई।
उठाव व भण्डारण के लिए यह व्यवस्था
शनिवार को मण्डी में करीब सवा ट्राली (8000 क्विंटल) जौ की आवक रही।  खुली बिक्री में जौ का भाव 1310 से 1372 के बीच लगाया गया। विक्रय हुई कृषि जिन्सों का उठाव खुली बिक्री के तुरन्त बाद प्रारम्भ करवा दिया गया। सचिव खुराना ने बताया कि बिक्री हुई कृषि जिंस का उठाव रात्रि नौ बजे तक करने की हिदायत दी गई है। कृषि जिन्सों का मंडी प्रांगण से उठाव के लिए प्रतिदिन 30 ट्रेक्टर-ट्राली निर्धारित की जा रही हंै।
 मंडी प्रांगण से खुली बिक्री पश्चात भण्डारण के लिए रीको के पास स्थित विभिन्न कम्पनियों के वेयर हाउस ही भण्डारण के लिए उपयोग किए जाएंगे।  जिन क्रेताओं के स्वयं के वेयर-हाउस हैं, वे अपने स्वयं के वेयर-हाउस में कृषि जिन्सों का भण्डारण कर सकेंगे। परन्तु सीसी टीवी कैमरे लगे होने चाहिएं। मंडी प्रांगण से संबंधित क्रेता व्यापारिक के 6 पल्लेदार ट्रेक्टर ट्राली में लदान का कार्य करेंगे। वेयर-हाउस में जिन्स उतारकर रखने के लिए वेयर-हाउस के श्रमिक रहेंगे। इन श्रमिकों की प्रत्येक वेयर-हाउस के हिसाब से अधिकतम संख्या 10 निश्चित रहेगी। इन्हें 5-5  की समान संख्या में दो दलों में विभाजित कर पृथक-पृथक स्थान पर कार्य करवाया जाएगा।

No comments