Breaking News

अब दंड-बैठक लगाने पर फ्री में मिलेगा प्लेटफार्म का टिकट

-श्रीगंगानगर समेत विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर लगेगी मशीन
श्रीगंगानगर। जल्द ही लोग फ्री में रेलवे प्लेटफार्म का टिकट प्राप्त कर सकेंगे। श्रीगंगानगर समेत प्रदेश के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर फ्री में प्लेटफार्म की टिकट मिला करेगी लेकिन इसके लिए लोगों को अपनी फिटनेस साबित करनी पड़ेगी। फ्री टिकट के लिए शर्त होगी कि वह 180 सेेकेंड में 30 बार दंड-बैठक (उठक-बैठक) लगाएं।
 श्रीगंगानगर समेत विभिन्न स्टेशनों पर इसके लिए एक खास मशीन लगाई जाएगी। मशीन के सामने पैरों के दो निशान बने होंगे। जिन पर खड़े होकर दंड-बैठक शुरू करना होगा। अगर कोई व्यक्ति 180 सेकेंड में 30 बार दंड-बैठक लगा देगा तो मशीन में लगे डिस्पले पर पॉइंट दिखता रहेगा।
जो कोई व्यक्ति  निर्धारित समय में 30 पॉइंट हासिल कर लेगा तो उसे 10 रुपए का प्लेटफार्म टिकट मुफ्त मिल जाएगा।
 रेल मंत्रालय ने इस मशीन को 'फिट इंडियाÓ मूवमेंट पहल के तहत सबसे पहले दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर प्रयोग के तौर पर लगाया है। साथ ही वहां हेल्थ एटीएम, फुट मसाज, मसाज चेयर, एसी वेटिंग हॉल व मेडिकल स्टोर भी स्थापित किए गए हैं।
हेल्थ एटीएम पर लोग सफर के दौरान तबीयत खराब होने पर अपने स्वास्थ्य की जांच करवा सकते हैं। पैसेंजर बेहद कम समय में मामूली कीमत पर अपने स्वास्थ्य से संबंधित महत्वपूर्ण जांच करवाकर तुरंत रिपोर्ट प्राप्त कर सकेंगे। रेलवे स्टेशनों पर लोग मात्र 50 रुपए में फिटनेस संबंधित 16 तरह की जांच करवा सकेंगे।
दरअसल, रेलवे की इस पहल पैसेंजरों की फिटनेस को बढ़ावा देना है। भविष्य में अन्य स्टेशनों पर ऐसी मशीनों को लगाया जाएगा, जिससे फिटनेस को बढ़ावा मिले। 

No comments