Breaking News

गलियों में फल सब्जी के दाम कई गुणा ज्यादा

- फेरी ठेले वालों पर नहीं अंकुश
श्रीगंगानगर। लॉकडाउन के चलते प्रशासन ने फल सब्जी मण्डी में आम उपभोक्ताओं का प्रवेश बंद कर दिया है। फुटकर सब्जी की बिक्री करने वालों को भी गली मोहल्लों में फेरी लगाकर सामान बेचने के लिए पाबंद किया जा रहा है। इसका पूरा फायदा फेरी वाले उठा रहे हैं। मण्डी प्रशासन की ओर से फल सब्जी के जो थोक रेट निर्धारित कर रखे हैं लेकिन फेरी वाले गलियों में उससे कई गुणा दाम वसूल रहे हैं।
लोगों की शिकायत है कि रेहड़ी वाले लॉक डाउन का पूरा फायदा उठा रहे हैं। जो सब्जी मण्डी में 10-15 रुपये प्रति किलो बताई जा रही है, उसी सब्जी के रेहड़ी वाले 50 से 60 रुपये वसूल कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि मण्डी में घीया कद्दू 5 रुपये में बताया जा रहा है। परन्तु गलियों में यह 20 रुपये तक बेचा जा रहा है। प्रशासन की अपील पर लोग मण्डी की ओर नहीं जा कर गलियों में फेरी वाले के आने का इन्तजार करते हैं और फेरी वाले नाजायज दाम वसूल कर रहे हैं।
आढ़त-खराबा भी करते हैं वहन
दूसरी ओर फुटकर विक्रेताओं का कहना है कि फल सब्जी के थोक भाव पर छह प्रतिशत आढ़त भी उन्हें चुकानी पड़ती है। इसके बाद छंटाई में काफी सब्जियां खराब भी निकलती हैं। इसके बाद ही सारे खर्चे मिलाकर ही फल सब्जी के फुटकर दाम तय किए जाते हैं। इस पर भी सारा दिन गलियों में फेरी लगाने के बाद भी मुश्किल से 400-500 रुपये दिहाड़ी ही बन पाती है।

No comments