Breaking News

श्रीगंगानगर जिले में कल भी हो सकती है तूफानी बरसात

-हनुमानगढ़ में भी आगामी 24 घंटों में मौसम बिगड़ा रहने का अनुमान
श्रीगंगानगर। पहाड़ी इलाकों में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण तूफानी बारिश और ओलों ने श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में ठंड बढ़ा दी है। दोनों जिलों में कई जगह शुक्रवार रात को भी बूंदाबांदी का दौर चला। मौसम विभाग के अनुसार आठ मार्च को श्रीगंगानगर में तूफानी बारिश हो सकती है। हनुमानगढ़ में अगले 24 घंटे मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ रह सकता है।
मौसम की भविष्यवाणी करने वाली निजी एजेंसी स्कायमेट वेदर के अनुसार लद्दाख के ऊपर बने पश्चिमी विक्षोभ के अलावा पंजाब और इससे सटे इलाकों पर नजर आ रहे चक्रवाती क्षेत्र के कारण पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार और राजधानी दिल्ली में अगले 24 घंटे तूफानी बारिश के अलावा ओले गिर सकते हैं। लगातार हो रही बारिश और बर्फबारी के कारण कई राज्यों में पारा 5-6 डिग्री तक नीचे आ सकता है। हालांकि, 8 मार्च से यह वेदर सिस्टम थोड़ा आगे बढ़ेगा जिसके कारण 8 मार्च से राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में लोगों को बारिश और ठंड से राहत मिल सकती है।
राजस्थान के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर में भी अगले 24 घंटे मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ रह सकता है। हालांकि, गुजरात में आज से राहत मिलना शुरू होगी और मौसम खुलने लगेगा। वहीं पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड समेत अन्य राज्यों में बर्फबारी और बारिश का दौर नजर आ सकता है।
दूसरी तरफ उत्तर भारत के पहाड़ों पर शुरू हुई बर्फबारी और बारिश का दौर लगातार जारी है। इसके चलते उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में सुबह से ही मौसम के तेवर तल्ख बने हुए हैं। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ फिर सक्रिय हो गया है। ऐसे में अगले 24 घंटों के दौरान भी पूरे पहाड़ी इलाके में मौसम के मिजाज तीखे रहने की संभावना है। सभी पहाड़ी राज्य एक बार फिर शीतलहर की चपेट में आ गए हैं।
दिल्ली में इस बार सर्दी तो रिकॉर्ड तोड़ पड़ी ही, अब लौटती ठंड में बारिश ने भी पांच साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 24 घंटे के दौरान पिछले पांच साल में मार्च में हुई यह सर्वाधिक बारिश है।



No comments