Breaking News

पंजाब सरकार ने शुरू की कम्बाइन हार्वेस्टिंग मशीनों के राजस्थान में प्रवेश के लिए जरूरी कार्यवाही

-राज्य सरकार ने पंजाब किया था इस बारे में अनुरोध
श्रीगंगानगर। पंजाब सरकार ने फसल कटाई के लिए कम्बाइन हार्वेस्टिंग मशीनों के राजस्थान में प्रवेश के लिए जरूरी कार्यवाही शुरू कर दी है।
राजस्थान प्रमुख शासन सचिव नरेशपाल गंगवार ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए चल रहे लॉक डाउन के मद्देनजर पंजाब के अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि को पत्र लिखकर किसान हित में फसल कटाई के लिए कम्बाइन हार्वेस्टिंग मशीनों के राजस्थान में प्रवेश के लिए जरूरी कार्यवाही करने का अनुरोध किया था। इस पर पंजाब के कृषि सचिव ने वहां के सभी डिप्टी कमिश्नर को इन मशीनों के राज्य के भीतर आवागमन एवं अन्य प्रदेशों में जाने के लिए आवश्यक अनुमति एवं पास शीघ्र जारी करने के निर्देश दिए हैं। 
प्रमुख शासन सचिव ने राज्य के सभी जिला कलक्टर्स को गेहूं की फसल कटाई के लिए कम्बाइन हार्वेस्टरों के अंतरजिला परिवहन की अनुमति देने के निर्देश दिए हैं।
प्रमुख शासन सचिव ने बीज, उर्वरक एवं कीटनाशकों के वितरण की व्यवस्था, फसल कटाई के उपकरणों के आवागमन तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में फसल कटाई प्रयोगों के संचालन के लिए भी सभी जिला कलक्टर्स को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
उन्होंने आगामी ग्रीष्म एवं खरीफ फसल के लिए बीज, उर्वरक एवं कीटनाशक दवाओं की सुचारू उपलब्धता के लिए परिवहन तथा विक्रेताओं को कृषि आदानों के बेचने की अनुमति प्रदान करने के लिए निर्देशित किया है।

No comments