Breaking News

अब निठल्ले नहीं बैठेंगे गुरुजी, करने होंगे ढेर सारे काम

-कोरोना वायरस संक्रमण के कारण स्कूलों की छुट्टियों में शिक्षकों को निदेशक ने सौंपे तीस काम
श्रीगंगानगर। स्कूलों में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण बच्चों की छुट्टियों में निठल्ले बैठे गुरुजनों को अब काम करना होगा। बच्चों की छुट्टियां हैं लेकिन शिक्षक स्कूल जा रहे हैं। अभी तक वह खाली बैठकर वापस आ जाते थे लेकिन अब उन्हें काम करने होंगे। काम भी कोई एक, दो नहीं बल्कि उन्हें पूरे तीस काम गिना दिए गए हैं।
शिक्षा निदेशक ने शिक्षकों से काम करवाने के लिए 30 बिंदुओं की एक एडवाइजरी जारी की है। इस एडवायजरी के मुताबिक शिक्षक इस दौरान खाली नहीं बैठेंगे, बल्कि स्कूल संबंधी दूसरे काम करेंगे। आदेश मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों के पास भी पहुंच गए हैं। निदेशक ने आदेशों की अक्षरश: पालना के निर्देश दिए हैं। आदेशों में स्कूल ड्यूटी के दौरान शिक्षकों से करवाए जाने वाले कार्यों के बारे में निर्देश दिए गए हैं। शिक्षा निदेशक ने जिला शिक्षा अधिकारियों को कहा है कि शिक्षकों से ड्यूटी समय में काम करवाया जाए। शिक्षक जो काम करेंगे, उसकी मॉनिटरिंग संस्था प्रधान करेंगे और संस्था प्रधान इसकी रिपोर्ट मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को भेजेंगे। अगर शिक्षक काम में लापरवाही बरतते हैं, तो उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।
गुरुजनों को करने होंगे कार्य
निदेशक ने शिक्षकों को खाली समय के लिए नई जिम्मेदारियां दी गई हैं। शिक्षक इस दौरान स्कूल में पौधरोपण, पेड़ों की देखभाल, किचन गार्डन, भंडार के स्टॉक रजिस्टर का भौतिक सत्यापन जैसे काम करेंगे। वहीं सेवा पुस्तिका का संधारण अपडेशन का कार्य भी देखेंगे। संस्था प्रधान अपने स्तर पर शिक्षकों को पोषाहार स्टॉक रजिस्टर, कैशबुक, उपस्थिति पंजिका में जांच और शाला दर्पण से संबंधित काम भी शिक्षकों को सौंपेंगे। आदेश के अनुसार शिक्षकों को रिकॉर्ड को सूचीबद्ध कर कुंजी पंजिका के जांच प्रमाणपत्र का काम भी करना होगा। इसी प्रकार पे-मैनेजर पर सूचना अपडेशन की जिम्मेदारी भी शिक्षकों को मिलेगी। जीपीएफ पासबुक अपडेट करना, एसआई कटौतियों को मैनेज करने और एनपीएस कटौतियों को पूरा करने का जिम्मा भी शिक्षकों का होगा।
पुस्तक समीक्षा करो, सर्वश्रेष्ठ पर मिलेगा पुरस्कार
निदेशक ने कहा है कि इस दौरान शिक्षक स्वयं की रुचि की पुस्तक की समीक्षा कर निदेशालय को भिजवा सकेंगे। शिक्षकों से प्राप्त पुस्तक समीक्षाओं में से चयनित समीक्षा का प्रकाशन विभागीय पत्रिका शिविरा में किया जाएगा। शिक्षकों से प्राप्त इन समीक्षाओं में से प्रत्येक जिले की 3 सर्वश्रेष्ठ पुस्तक समीक्षा करने वाले 3 शिक्षकों को पुरस्कृत किया जाएगा। किताबों का चयन स्कूल की लाइब्रेरी से किया जा सकता है।


No comments