Breaking News

इस बार देसी पिचकारी से मनेगी होली

- कोरोना का असर चीन से नहीं आ रहा माल
श्रीगंगानगर। चीन में फैले कोरोना वायरस संकट का असर होली के त्योहार व बाजार पर भी दिखाई देने लगा है। आमतौर पर देश व प्रदेश में होली से एक महीने पहले से ही चीनी उत्पादों की भरमार होती थी, इस बार सिर्फ देसी पिचकारियां ही नजर आ रही है। इस समय जहां दुकानों में चीनी उत्पादों की भरमार दिखाई देती थी, वह अब दुकानों से नदारद है। चीन में कोरोना की मौजूदा स्थिति को देखते हुए आयात पर रोक लगी है और नए उत्पाद नहीं आ रहे हैं। होली के लिए आमतौर पर चीन से जनवरी में सामान आना शुरू होता है। चीन से सामान आने में एक महीने तक का समय लगता है। लेकिन, अब कोरोना वायरस की वजह से जांच में समय लग रहा है। जनवरी से चीन में कई फैक्ट्रियां बंद हैं। इसीलिए इस बार होली पर रंग, पिचकारी व स्प्रिंकलर्स आदि के लिए ज्यादा रकम खर्च करनी पड़ सकती है।
होली के रंगों व पिचकारी के व्यापारी ओमप्रकाश आहुजा के अनुसार कोरोना वायरस के कारण इस बार चीन से पिचकारियों की आवक नहीं हुई। दिल्ली में जिन व्यापारियों के पास पुराना माल पड़ा है, उन्होंने दाम कई गुणा बढ़ा दिए हैं। यहां भी जिन दुकानदारों के पास चाइनीज पिचकारियों का पिछले साल का बचा हुआ स्टॉक पड़ा है, वे भी महंगा बेच रहे हैं। ऐसे में बाजार में देसी पिचकारी ही दिख रही है। लगभग सभी दुकानदारों ने इस बार देसी पिचकारी का स्टॉक किया है।
होली पर बाजार की क्या स्थिति रहती है। यह तो एक मार्च के बाद ही पता चल पाएगा। माना जा रहा है कि चाइनीज पिचकारी नहीं आने के कारण इस बार देसी पिचकारी भी महंगी ही मिलेगी।

No comments