Breaking News

देशी मदिरा बदलेगी रूप, रंग और स्वाद होगा अंग्रेजी जैसा

-राज्य में देशी शराब को पंजाब और हरियाणा की तर्ज पर बनाने की तैयारी
-पियक्कड़ों को होगा अंग्रेजी पीने का अहसास और कीमत भी रहेगी कम
श्रीगंगानगर। जल्द ही पियक्कड़ों को देशी शराब पीते हुए अंग्रेजी शराब पीने का अहसास होगा। बाजार में पंजाब और हरियाणा की तर्ज पर ऐसी देशी शराब उतारने की तैयारी चल रही है, जो रूप, रंग और स्वाद में अंग्रेजी शराब जैसी होगी लेकिन उसकी कीमत अंग्रेजी से बहुत सस्ती होगी। अंग्रेजी शराब की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी से हो रहे राजस्व घाटे की पूर्ति करने के लिए राज्य सरकार ने तोड़ निकाला है। इसके लिए अब राज्य में बनी देशी शराब को अंग्रेजी शराब की तरह तैयार कर बेचा जाएगा।
राज्य सरकार अंग्रेजी शराब की कीमतों में हर साल बढ़ोतरी करती है। पिछले साल भी अंग्रेजी शराब की कीमतों में चार बार बढ़ोतरी की गई थी जिससे भारत निर्मित विदेशी मदिरा के उठाव में कमी हुई और सरकार को कम राजस्व मिला। इसे देखते हुए आबकारी महकमा अब राजस्थान निर्मित मदिरा (आरएमएल) को अंग्रेजी शराब के रंग और स्वाद में बेचेगा। यह देशी शराब दिखने और स्वाद में व्हिस्की, जिन और रम की तरह होगी। उपभोक्ताओं को कम कीमत में अंग्रेजी शराब के जैसी ही देशी शराब मिलेगी। अभी तक देशी शराब सामान्य रूप मेंं आती है जिसमें ना कोई रंग था और ना ही कोई फ्लेवर।
एल्कोहल की मात्रा की होगी बढ़ोतरी
अंग्रेजी की तरह बनने वाली देशी शराब, मतलब आरएमएल में एल्कोहल की मात्रा बढ़ जाएगी। इससे शराब में नशे की तेजी अंग्रेजी शराब के बराबर पहुंच जाएगी। अभी देशी शराब 40 और 50 प्रतिशत अंडर प्रूफ होती है जिसमें एल्कोहल कम होता है। आरएमएल में 25 यूपी होगी जो ज्यादा एल्कोहल के कारण बिल्कुल अंग्रेजी शराब की तरह होगी। आरएमएल देशी शराब की दुकानों पर ही बिकेगी।
अंग्रेजी शराब से कीमत होगी कम
राज्य सरकार ने अन्य राज्यों की तर्ज देशी मदिरा को भारत निर्मित विदेशी मदिरा की तरह बनाकर बेचने का निर्णय किया है। पंजाब, हरियाणा, एमपी, यूपी, कर्नाटक राज्यों में इसी तरह देशी शराब को अंग्रेजी की तरह तैयार कर बेचा जाता है। माना जा रहा है कि अंग्रेजी शराब की तरह होने के बावजूद उससे कम कीमत होने के कारण यह शराब ज्यादा बिकेगी। वर्तमान में अंग्रेजी शराब का पव्वा कम से कम 95 रुपए का है। जबकि, आरएमएल का ब्रिक पैक 57 से 69 रुपए तक और कांच का पव्वा 58 से 70 रुपए तक में बिकेगा।



No comments