Breaking News

भाजपा सरकार के शासन में बंद हुए स्कूल पुन: शुरू करने के आदेश

- जिले के 20 स्कूलों में फिर से बजेगी घंटी
श्रीगंगानगर। भाजपा सरकार के शासन में 15 बच्चों से कम स्कूलों को बंद करके निकटवर्ती स्कूल में मर्ज किए गये स्कूलों में एक बार फिर घंटी बजेगी। राज्य सरकार ने जिले में बंद किये गये स्कूलों को पुन: शुरू करने के आदेश जारी कर दिए हैं। जिले में 20 स्कूलों को इसी सत्र में पुन: शुरू किया जायेगा।
शिक्षा (ग्रुप-1)विभाग के शासन उप सचिव प्रथम अशोक कुमार त्रिवेदी ने निदेशक माध्यमिक शिक्षा राजस्थान को मर्ज किए गये स्कूलों को शुरू करने के आदेश दिए हैं।
आदेश के मुताबिक विद्यालयों का सत्र वर्ष 2020-21 से संचालित किया जायेगा। प्राथमिक स्तर पर 15 का नामांकन व उच्च प्राथमिक स्तर पर न्यूनतम 30 का नामांकन एवं सुरक्षित भवन की उपलब्धता होने पर ही विद्यालय प्रारंभ किया जा सकेगा। पर्याप्त नामांकन होने पर प्राथमिक विद्यालय के लिए दो शिक्षक व उच्च प्राथमिक विद्यालय में एल-1 के दो, एल-2 के तीन शिक्षकों के पद प्रारंभिक शिक्षा विभाग में उपलब्ध आरक्षित पदों में से आवंटित किए जायेंगे। इस सत्र में एक से पांच कक्षा तक संचालित किया जायेगा। आगामी सत्रों में कक्षा 6, 7 व 8 संचालित की जायेगी।
आदेश के अनुसार श्रीकरणपुर तहसील में 6, रायङ्क्षसहनगर तहसील के तीन, सादुलशहर तहसील के चार, सूरतगढ़ तहसील के 7 स्कूलों को पुन: शुरू करने के आदेश दिए गये हैं।


No comments