Breaking News

सीएम का ऐलान-हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में किसानों के लिए ज्यादा सुविधाएं विकसित करेंगे

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट पेश करते हुए हनुुमानगढ़ और श्रीगंगानगर समेत विभिन्न इलाकों में किसानों कें लिए ज्यादा सुविधाएं विकसित करने तथा श्रीगंगानगर जिले के अतिरिक्त क्षेत्र को सिंचित बनाने की घोषणा की है।
उन्होंने ग्राम सेवा सहकारी समिति के जरिए बांटे जाने वाले फसली ऋण के लिए नई व्यवस्था लागू की है. सीएम ने कहा कि कृषि अभियांत्रिकी संस्थान की स्थापना होगी. राजस्थान राज्य कृषि उपज संवर्धन एवं सरलीकरण अधिनियम 2020 लाया जाएगा. फसली ऋणों में पारदर्शिता ला रहे हैं. अब तक 8700 करोड़ रुपए से ज्यादा ब्याज मुक्त फसली ऋण बांटा जा चुका है, पहली बार सदस्य बने किसानों को 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा का फसली ऋण बांटा जा चुका है.
उन्होंने कहा कि किसानों के खेत के पास कृषि उपज विपणन की सुविधा विकसित करने पर काम किया जाएगा। बीकानेर, बांसवाड़ा, छिपा बड़ोद, बाड़मेर के धोरीमना, करौली, हनुमानगढ़, भुसावर, सोजत सिटी, पाली, श्रीगंगानगर, राजसमंद, खंडार, सलूंबर, सांगानेर, शाहपुरा, मथानिया, मोहनगढ़, खीमसर, जायल, भीलवाड़ा, किशनगढ़ बास, गोविंदगढ़, बानसूर, सांगोद में भी किसानों के लिए और ज्यादा सुविधा विकसित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि कृषि में सौर ऊर्जा के उपयोग की अपार संभावनाएं हैं। राज्य में 25000 नई सोलर पंप लगाए जाएंगे, 200000 टन यूरिया और डीएपी के अग्रिम भंडारण की व्यवस्था की जाएगी. जैसलमेर, बीकानेर, बाड़मेर, जोधपुर, नागौर, बाड़मेर, गंगानगर, पाली, जालौर, सिरोही के अतिरिक्त क्षेत्र को सिंचित बनाया जाएगा

No comments