Breaking News

श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ के सहकारी बैंकों में बड़ा घपला

-अधिकारियों व कर्मचारियों ने फर्जी आईटी डिग्री पेश कर ले लिया एक साथ डबल इंक्रीमेंट का लाभ
-अन्य कई जिलों मेंं भी ऐसा ही गड़बड़झाला, अब हो रही है पैसे की रिकवरी
श्रीगंगानगर। श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों समेत विभिन्न जिलों के सहकारी बैंकों के अनेक अधिकारियों और कर्मचारियों ने एमएससी आईटी की फर्जी डिग्री के जरिए एक साथ दो-दो वेतन वृद्धि ले ली। अब राज्य सरकार ने ऐसे अधिकारियों और कर्मचारियों से वेतनवृद्धि के बाद उठाए गए अधिक वेतन की रिकवरी करना शुरू कर दिया है। ऐसे कार्मिकों को आरोप पत्र थमाने भी शुरू कर दिए गए हैं।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अपेक्स बैंक में फर्जीवाड़े के सबसे ज्यादा 46 मामले सामने आए हैं। हनुमानगढ़, उदयपुर, अजमेर, दौसा, झुंझुनूं, झालावाड़ और नागौर में 46 कर्मचारियों से 72 लाख रुपए से ज्यादा राशि की रिकवरी की जा चुकी है। वहीं श्रीगंगानगर, सीकर, जयपुर, अलवर और बीकानेर में भी बड़ी संख्या में फर्जी डिग्री से वेतनवृद्धि लेने के मामले सामने आए हैं। इन जिलों से भी रिकॉर्ड मंगवाकर जांच की जा रही है।
सहकारी बैंकों में 14वें वेतन समझौते में यह प्रावधान किया गया था कि यदि कोई कर्मचारी एमएससी आईटी, एमटेक या एमसीए की डिग्री लेता है तो उसे एक साथ दो वेतनवृद्धि का लाभ दिया जाएगा। यह आदेश इसलिए जारी किए गए थे ताकि सहकारी बैंकों में कंप्यूटरीकरण को बढ़ावा मिल सके। आदेश के बाद सहकारी बैंकों में डिग्रियों की बाढ़ आ गई। प्राइवेट यूनिवर्सिटी के एजेंटों के जरिए ऑफिस रहते हुए कर्मचारियों ने एमएससी आईटी, एमटेक और एमसीए की रेग्यूलर डिग्रियां ले ली। जिन कर्मचारियों और अधिकारियों ने ये डिग्रियां प्रस्तुत की, वे परीक्षा के दिन भी ऑफिस में मौजूद थे। जांच में यह साफ हो गया है।



No comments