Breaking News

लाखों रुपए की एक्सपायरी चॉकलेट और बोर्नवीटा जब्त

- बाजार में बेचने की तैयारी थी, बीकानेर स्वास्थ्य विभाग ने छापा मारकर पकड़ा माल
बीकानेर ।  तकरीबन हर घर के युवा और बच्चे चॉकलेट और बोर्नवीटा जैसे उत्पादों को खाते हैं। यह खबर उन परिवारों को सावधान करने वाली है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने राजस्थान के बीकानेर में एक गोदाम पर छापा मारकर भारी मात्रा में एक्सपायरी डेट वाली चॉकलेट्स व बोर्नवीटा को बरामद किया है। इन चॉकलेट्स की कीमत लाखों रुपए में आंकी जा रही है। मौके पर जैसे ही अधिकारियों की टीम गोदाम में पहुंची तो वहां मौजूद लोग सहम गए। अधिकारियों के दल ने वहां पड़े कॉर्टन को खुलवाया और चॉकलेट्स व बोर्नवीटा की जांच की।
अधिकारी यह देखकर दंग रह गए कि ज्यादातर माल एक्सपायरी डेट का था। लंबे समय तक चली तफ्तीश में कई कॉर्टन को जब्त कर लिया गया। दो टैक्सी भरकर स्टॉक को वहां से ले जाया गया। अधिकारी इसे आगामी कार्यवाही करने के बाद नष्ट करवाएंगे।
बीकानेर सीएमएचओ डॉ. बीएल मीणा ने जानकारी देते हुए बताया कि उनकी टीम आज सुबह पवनपुरी स्थित नागपाल चॉकलेट एजेंसी पहुंची। यहां जांच की तो बड़ी मात्रा में एक्सपायरी डेट की कैडबरी चॉकलेट से भरे कार्टन मिले। डॉ. मीणा ने बताया कि आज के युवा चॉकलेट को बहुत अधिक खाते हैं, लेकिन इस पर अंकित तारीख को ध्यान में नहीं रखते हैं। ऐसे पुरानी चॉकलेट स्वास्थ्य के लिए बहुत ही खतरनाक है।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कॉर्टन को खंगाला। जानकारी के मुताबिक यदि विभाग इन चॉकलेट व बोर्नवीटा को नहीं पकड़ता तो बाजार में बिकने के लिए यह उत्पाद चले जाते। अधिकारियों ने बताया कि यह माल लाखों रुपए का है। इसका आंकलन किया जा रहा है।
— माचिसों के बड़े पैकेट भी रखे थे, लाइसेंस की जांच होगीी
विभाग के अधिकारियों ने मौके पर देखा कि माचिसों के बड़े पैकेट काफी मात्रा में वहां रखे हुए थे। ऐसे में यह सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि बिना लाइसेंस माचिसों को रखना ठीक नहीं, क्योंकि इससे आगजनी जैसी घटना भी हो सकती है। इसके चलते यह भी जांच का विषय बन गया। बहरहाल अधिकारियों ने चॉकलेट्स व बोर्नवीटा जैसे उत्पादों को जब्त किया है।

No comments