Breaking News

श्रीगंगानगर को मिली नई बसों मेंं लीजिए क्लासिकल संगीत का आनंद

-रोडवेज ने बसों में दीं कई और नई सुविधाएं
श्रीगंगानगर। राजस्थान रोडवेज के श्रीगंगानगर नई डिपो को मिली 15 नई बसों में यात्रियों को कई सुविधाओं का लाभ मिलेगा। इसमें मोबाइल चार्जिंग पिन लगी मिलेगी। अकेले सफर करने वाले यात्री को बोरियत महसूस नहीं हो, इसके लिए रोडवेज प्रशासन ने बसों में क्लासिकल संगीत सुनाने की भी व्यवस्था की है। महिलाओं की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है। हर सीट पर विशेष व्हिसल सिस्टम लगाया गया है। यह व्हिसल सीधे चालक की सीट से कनेक्ट रहेगा। महिलाएं किसी समस्या पर इसके जरिए बस को रुकवा सकती हैं या चालक को सूचना दे सकती हैं।
परिवहन विभाग की नई गाइडलाइन के मुताबिक अब राजस्थान रोडवेज की इन नई बसों में अब 52 की जगह 47 ही यात्री सफर कर सकेंगे। रेलवे के वातानुकूलित कोच में आपातकालीन व्यवस्था में कांच तोडऩे के लिए लगाई जाने वाली हथौड़ी इन बसों में भी लगाई गई है। बस के मध्य स्थित सीट पर ये हथौड़ी लगाई गई है।
 आग से बचाव के लिए दो सिलेंडर भी लगाए गए हैं। बसों में मेट्रो की तर्ज पर छोटे स्पीकर लगवाए गए हैं। स्पीकर की कमान चालक के हाथ में होगी। चालक स्टेयरिंग के साथ माइक भी थामेंगे। चालक जानकारी देंगे कि आगे कौन सा स्टैंड आने वाला है। नई बसों में रूट की जानकारी देने के लिए कंप्यूटराइज बोर्ड लगाया गया है। इन बोर्ड के लिए अलग से रिमोट दिया गया है। उसमें लिखे निर्देशों के अनुसार रूट की जानकारी अपलोड की जा सकेगी। अनूपगढ़ डिपो को मिली दस नई बसों में भी यह सब सुविधाएं दी गई हैं।

No comments