Breaking News

अवैध लक्कड़ मंडी पर प्रशासन का छापा

- मुठ्ठी भर लकडिय़ां बरामद
लाव लश्कर के साथ पहुंचे प्रशासनिक अधिकारी
श्रीगंगानगर जिला प्रशासन ने आज सूरतगढ़ रोड़-टाइनी टेटस स्कूल मार्ग पर चक 5 ई छोटी में लम्बे समय से लग रही अवैध लक्कड़ मंडी पर आज प्रशासनिक अधिकारियों ने छापा मारा। प्रशासन के वन माफिया के खिलाफ ऑपरेशन की एक विभीषण ने हवा निकाल दी। यहां बड़े पैमाने पर अवैध लकड़ी बरामद होने की संभावना थी, लेकिन प्रशासन की कसरत पर पानी फिर गया। अधिकारियों ने टीम ने मौके पर मुठ्ठी भर लकडिय़ा बरामद की। यहां आसपास पड़ी लाखों रुपए की लकडिय़ों को तहसीलदार ने कोई जांच पड़ताल नहीं की, और न ही इसे जब्त किया गया।
जानकारी के अनुसार जिला कलेक्टर शिव प्रसाद एम नकाते के निर्देश पर उपखण्ड अधिकारी उम्मेद सिंह रत्नू व तहसीलदार संजय अग्रवाल ने सिविल डिफेंस, राजस्व विभाग व पुलिस की टीम के साथ सूरतगढ़ मार्ग पर टाइनी टोट्स स्कूल मार्ग पर स्थित लकड़ी की अवैध मंडी पर आज सुबह करीब सात बजे दबिश दी। इस दौरान वहां कीकर के 38 पेड़ व शीशम के केवल 10 पेड़ ही मिले। मौके पर सौदेबाजी करवाने वाले दलाल व लकड़ी लाने वाले लोग नहीं थे।
तहसीलदार ने बताया कि वहां उन्हें कोई नहीं मिला। लकडिय़ों को जब्त कर लिया गया है। इन लकडिय़ों को कौन लेकर आया, इस बारे में पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। अवैध लकडिय़ों के व्यापार में शामिल लोग कुछ ही दूर पर एक आरे पर डेरा डाले हुए थे, लेकिन टीम ने उनसे पूछताछ नहीं की। अवैध मंडी में ही स्थित चार आरों पर ताले लगे हुए थे। यहां भी भारी संख्या में लकडिय़ा पड़ी थी। टीम के रवाना होने के बाद लकडिय़ों के अवैध व्यापार में शामिल लोग वहां तुरंत पहुंच गये थे।
अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन)डा. गुंजन सोनी ने बताया कि जिल कलक्टर के निर्देश पर गोपनीय तरीके से अवैध लक्कड़ मंडी पर छापेमारी की योजना बनाई गई। पूरी टीम को बीती रात ही अलर्ट कर दिया गया था। एसडीएम व तहसीलदार को आज सुबह मौके पर भेजा गया था। मौके पर बहुत कम लकड़ी मिली और दलालों के नहीं मिलने पर आशंका है कि सूचना किसी स्तर पर लीक हुई है। इस बारे में जांच पड़ताल करवाई जा रही है। जिला प्रशासन को सूचना मिली थी कि कुछ लोग अवैध रूप से लक्कड़ मंडी चला रहे हैं, यहां अवैध रूप से पेड़ों को काट लाया जाता है और बेचा जाता है।



No comments