Breaking News

पुलिस की वर्दी में बदलाव, परिपत्र जारी

-पुलिस कर्मियों को वर्दी के तहत दी सहूलियतें
श्रीगंगानगर। पुलिस कर्मी अब बदले हुए नजर आएंगे। राज्य पुलिस की वर्दी में पहली बार बदलाव किए गए हैं। इस बदलाव में पुलिसकर्मियों को वर्दी के कारण फील्ड में आने वाली मुश्किलों को ध्यान में रखते हुए कुछ सहूलियतें दी गई हैं। पुलिस मुख्यालय ने इस बदलाव के मद्देनजर परिपत्र जारी कर दिया है।
परिपत्र के अनुसार नई वर्दी में पुलिसकर्मियों को पेन, मोबाइल और डायरी रखने के लिए जेब की सुविधा प्रदान की गई है। जूतों को छोड़कर टोपी और बेल्ट में भी बदलाव किया गया है। महिला पुलिसकर्मियों की वर्दी के लिए भी ये बदलाव लागू होंगे। वर्किंग यूनीफॉर्म के लिए बेल्ट वेब की चौड़ाई तीन सेंटीमीटर होगी। बक्कल प्लास्टिक का और काले कलर का होगा। इस पर राजस्थान पुलिस का लोगो सफेद कलर का होगा।
ट्रैफिक पुलिस के लिए फील्ड ड्यूटी के समय मौसम के अनुसार बेस बॉल कैप उपयोग में ली जाएगी। क्यूआरटी नीले कलर वाली वर्दी पहनेगी। निर्भया स्क्वायड की पहनी जा रही नीली वर्दी के स्थान पर खाकी कलर की वर्दी होगी। इसमें खाकी बेरेट कैप पहना जाना प्रस्तावित है।
पुलिस कर्मियों के लिए कमीज की बाईं बाजू के शोल्डर के 15 सेमी नीचे पैन रखने के लिए एक छोटी जेब होगी। इसके अलावा प्रतीक चिन्ह भी होगा। कमीज के सीने पर दो जेब होंगी।
जयपुर और जोधपुर कमिश्नरेट के पुलिसकर्मियों के लिए नेम प्लेट के ऊपर पुलिस कमिश्नरेट का लोगो लगा होगा। सेरेमोनियल परेड के अलावा सभी ड्यूटियों मे बेल्ट वैब होगा। इसका कलर जिला पुलिस के लिए ब्राउन, ट्रैफिक पुलिस के लिए ब्लैक, आरएसी और एमबीसी बटालियंस के लिए खाकी कलर का होगा।

No comments