Breaking News

31वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 4 से

दुर्घटनाओं में कमी लाना हो उद्देश्य: नकाते
वाहन चालकों की आंखों की जांच करेगा प्रशासन
श्रीगंगानगर (एसबीटी)। जिला कलक्टर शिवप्रसाद एम नकाते ने कहा कि दुर्घटनाओं में कमी लाने तथा दुर्घटनाओं के कारण मृत्युदर को रोकने के लिये आमजन को जागरूक करना सड़क सुरक्षा सप्ताह का मुख्य उद्देश्य है। दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिये आमजन के सुझाव भी लिये जाये।
उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह में परिवहन से जुड़े नागरिकों के साथ-साथ आमजन की भागीदारी सुनिश्चित की जाये। सप्ताह के दौरान वाहन चालकों की आंखों की जांच भी की जायेगी।
जिला कलक्टर श्री नकाते सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाहॉल में आयोजित 31वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह से संबंधित बैठक में निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति के माध्यम से परिवर्तन लाया जा सकता है। शिक्षण संस्थाओं में विद्यार्थियों को जागरूक करने के साथ-साथ जहां अभिभावक खड़े होते है, पेयजल वाले स्थान पर भी फलैक्स लगाकर सड़क सुरक्षा की जानकारी दी जा सकती है।
उन्होंने कहा कि जहां-जहां दुर्घटनाओं के ब्लैक स्पोट है, उनका चिन्हिकरण करने के साथ-साथ हेलमेट व सीट बैल्ट का उपयोग जरूरी किया जाये। सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान वाहन चालकों के आंखों की जांच की जायेगी। 6 फरवरी को सूरतगढ रोड़, 7 फरवरी को हनुमानगढ रोड़ तथा 8 फरवरी को पदमपुर रोड के टोल प्लाजा के पास शिविर लगाकर नेत्रों की जांच होगी तथा जिन वाहन चालकों की आंखे कमजोर है या मोतियाबिन्द से ग्रस्त है, उनका उपचार होगा तथा दूसरे जिलों के वाहन चालकों की सूचना संबंधित जिले के परिवहन अधिकारी को दी जायेगी।
जिला कलक्टर ने बसों के माध्यम से एवं अन्य वाहनों से डीजल के अवैध परिवहन को गंभीरता से लिया। उन्होंने कहा कि यात्री बस में अवैध डीजल परिवहन से कभी भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है। परिवहन विभाग व पुलिस इसे रोकने के लिये प्रभावी कार्यवाही करें। श्रीगंगानगर शहर में यातायात को सुव्यवस्थित करने के लिये एक प्लान तैयार किया जाये, किस समय कौनसी सड़क को एक तरफा यातायात, भारी वाहनों का समय, अवांछित डिवाइडर कट चिन्हित किये जाये।
श्री नकाते ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं के दौरान जिस घायल व्यक्ति को जो नागरिक चिकित्सालय पहुंचाते है, उन्हें भी पुरस्कृत किया जाये। सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान जिले के सभी स्थानीय निकायों द्वारा बेसहारा पशुओं को पकड़कर टैगिंग के साथ गौशालाओं में छोडऩे तथा बेसहारा पशुओं के सींगों पर रेडियम टेप लगाई जाये। उन्होंने कहा कि इस कार्य को करने की जिम्मेदारी नगरपरिषद की रहेगी। अपने उतरदायित्वों को पूर्ण नही करने वाले अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।
बैठक में जिला परिवहन अधिकारी सुमन डेलू ने बताया कि 4 फरवरी को प्रात: 10.30 बजे सुखाडिय़ा सर्किल पर कार्यक्रम का आयोजन होगा। गंगासिंह चैक से रैली निकाली जायेगी, जो मुख्य मार्गो से होते हुए सुखाडिय़ा सर्किल पहुंचेगी।
वाहनों को तेज गति से चलाने तथा परिवहन से संबंधित किसी प्रकार की समस्या या सुझाव जिला परिवहन विभाग के मोबाईल नम्बर 9414093933 पर संचालित व्हाट्स ऐप के माध्यम से जानकारी दी जा सकती है।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर सर्तकता अरविन्द जाखड़, पीएमओ डॉ. के.एस.कामरा, अधीक्षण अभियंता पेयजल बलराम शर्मा, प्रर्वतक अधिकारी संदीप गौड़, अधीशाषी अभियंता पवन कुमार, सचिव नगरपरिषद लाजपत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, यातायात प्रभारी कुलदीप चारण सहित परिवहन से जुड़ी संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे।

No comments