Breaking News

सावधान! कहीं आप नकली टिकट पर न कर रहे हों रेलयात्रा

-आईआरसीटीसी ने अलर्ट जारी कर यात्रियों को दी सचेत रहने की सलाह
श्रीगंगानगर। क्या आप इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के जरिये टूरिज्म टूर प्लान कर रहे हैं तो सतर्क हो जाइए. देख लें कि कहीं आपका बुक कराया गया ई-टिकट नकली तो नहीं है. इंडियन रेलव की कैटरिंग और ई-टिकटिंग कंपनी आईआरसीटीसी ने टिकट बुक कराने वाली फ्रॉड वेबसाइट्स को लेकर अलर्ट जारी किया है. दरअसल, कॉरपोरेशन को आईआरसीटीसी के नाम पर फर्जी टिकट बुक कराने की दो शिकायतें मिलीं. आईआरसीटीसी के मुताबिक, ये शिकायतें सीधे आईटी सेंटर को भेजी गई थीं.
आईआरसीटीसी के मुताबिक, अवैध तरीके से टिकट बुक कराने वाली वेबसाइट की पहचान आईआरसीटीसीटीयूआर डॉट कॉम के तौर पर हुई है.
चौंकाने वाली बात ये है कि इस वेबसाइट की ओर से जारी किया गया टूर कंफर्मेशन वाउचर आईआरसीटीसी की ओर से जारी किए जाने वाले वाउचर से हू-ब-हू मेल खाता है. इसमें मोबाइल नंबर 9999999999, लैंडलाइन नंबर +91-6371526046 और ईमेल आईडी भी दी गई है. कॉरपोरेशन का कहना है कि इस तरह से आईआरसीटीसी के नाम पर टूरिज्म प्रोडक्ट्स बेचना गलत है.
कॉरपोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट www.irctctourism.com  है. इस साइट के जरिये लोग इंडियन रेलवे टूर, एयर टूर , लैंड पैकेजज और क्रूज पैकेज ले सकते हैं. कॉरपोरेशन के आईटी सेंटर ने दो शिकायतों के आधार पर ऑनलाइन के साथ ही थाने में भी एफआईआर दर्ज करा दी है. इसके अलावा आईआरसीटीसी के होम पेज पर एक अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. इसमें बताया गया है कि irctctour.com व आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट नहीं है.
अलर्ट में कॉरपोरेशन ने स्पष्ट किया है कि www.irctctour.com  के जरिये किए गए किसी भी लेनदेन के लिए आईआरसीटीसी जिम्मेदार नहीं है. इसके अलावा कॉरपोरेशन ने धोखाधड़ी को रोकने के लिए सभी से अपने आसपास के लोगों को इस बारे में जागरूक करने का आग्रह किया है. इस बीच, रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स ने इंडियन रेलवे में फर्जी और गैरकानूनी टिकट बुकिंग के सबसे बड़े रैकेट का खुलासा किया है. हाल में आरपीएफ ने झारखंड से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर को गिरफ्तार किया. ये इंजीनियर गैरकानूनी तरीके से रेल टिकट बुक कराने का रैकेट चलाता था. 



No comments