Breaking News

टिड्डी प्रभावित एरिया में सर्वे कल से

- राजस्व मंत्री ने वीसी के जरिए कलेक्टर से की वार्ता
श्रीगंगानगर। जिले में टिड्डी दल से प्रभावित एरिया में फसलों के खराबे का सर्वे कल 15 जनवरी से प्रारंभ कर दिया जायेगा। सर्वे पूरा होने के बाद राज्य सरकार तीन दिन मे मुआवजा स्वीकृत कर देगी। इस संबंध में राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने आज वीडियो कॉन्फें्रस के जरिए जिला कलेक्टर शिवप्रसाद एम नकाते से बातचीत करके टिड्डी प्रभावित एरिया के बारे में जानकारी ली।
वीसी के दौरान राजस्व मंत्री ने जिले में टिड्डी दल से प्रभावित इलाकों का सर्वे समय पूर्व करवा कर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कहाकि खराबे की रिपोर्ट मिलने के बाद तीन दिन में किसानों को ऑनलाइन मुआवजा स्वीकृत कर दिया जायेगा।
जिला कलेक्टर ने वीसी के दौरान जानकारी दी कि जिले में अनूपगढ़, घड़साना, रावला व रायसिंहनगर में टिड्डी दल से फसलों को नुकसान हुआ है। इन इलाकों में 15 जनवरी से ही सर्वे का कार्य करने के निर्देश तहसीलदारों को दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि फसलों की गिरदावरी नियमित रूप से 1 फरवरी से प्रारंभ होकर 5 मार्च तक चलती है, लेकिन इस बार टिड्डी दल से किसानों को हुए नुकसान का शीघ्र ही मुआवजा दिलाने के लिए सर्वे 15 जनवरी से शुरू कर दिया जायेगा। जिला कलेक्टर ने बताया कि उन्होंने अधिकारियों की टीम के साथ टिड्डी प्रभावित इलाकों का दौरा कर लिया है। किसानों को शीघ्र ही मुआवजा दिलाने के प्रयासों के तहत कार्य किया जा रहा है।
वीसी में जिला कलेक्टर के अलावा उपखण्ड अधिकारी उम्मेद सिंह रत्नू व राजस्व विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया।


No comments