Breaking News

सूरतगढ़ समेत देश भर के महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर लगेगा वीडियो सर्विलांस सिस्टम

श्रीगंगानगर। सूरतगढ़ समेत देश भर के महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर वीडियो  सर्विलांस सिस्टम  लगेगा।
रेल मंत्रालय के निर्देश पर रेलवे के पीएसयू रेलटेल द्वारा देश भर के ए1, ए, बी, सी, डी और ई कैटेगरी के स्टेशनों पर निर्भया फंड से हाई डेफिनेशन (एचडी) सीसीटीवी कैमरा लगाए जा रहे हैं। इसी के तहत उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर सहित दस स्टेशनों पर भी वीडियो सर्विलांस सिस्टम (वीएसएस) लगाया जाएगा। इनमें सूरतगढ़ रेलवे स्टेशन भी शामिल है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक देशभर में 125 स्टेशनों पर इस सिस्टम को इंस्टॉल कर दिया गया है। अब सूरतगढ़, जयपुर, गांधीनगर, रेवाडी, अलवर, आबूरोड, फालना, मारवाड़ जंक्शन, फुलेरा, पाली मारवाड, भीलवाड़ा स्टेशन पर वीडियो सर्विलांस सिस्टम (वीएसएस) आधारित एडवांस इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) लगाया जाएगा।
कवरेज और क्लियर इमेज के लिए चार तरह के फुल एचडी कैमरा डोम टाइप (आंतरिक क्षेत्र के लिए), बुलेट टाइप (प्लेटफॉर्म के लिए), पैन टिल्ट जूम टाइप (पार्किंग क्षेत्र के लिए) और अल्ट्रा एचडी-4के कैमरा (महत्वपूर्ण स्थानों के लिए) लगाए जा रहे हैं। मॉनिटरिंग के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) नियंत्रण कक्ष के विभिन्न स्क्रीन पर सीसीटीवी कैमरा लाइव फीड प्रदर्शित किया जाता है। यात्रियों की सुरक्षा एवं संरक्षा में वृद्धि के मद्देनजऱ शीघ्र ही इन रेलवे स्टेशन परिसरों में उपलब्ध कराए गए सभी सीसीटीवी कैमरों को ऑप्टिकल फाइबर केबल पर नेटवर्क से जोड़ा जाएगा और सीसीटीवी कैमरों की वीडियो फीड को एक केंद्रीकृत सीसीटीवी नियंत्रण कक्ष में लाया जाएगा, जहां वीडियो फीड की निगरानी आरपीएफ कर्मियों द्वारा की जायेगी।
रेलटेल प्रथम चरण में 200 स्टेशनों पर वीडियो सर्विलांस सिस्टम लगा रहा है। इनमें से अब तक 81 स्टेशनों पर कार्य पूरा कर लिया गया है।


No comments