Breaking News

जेलों के कैदियों का रिकार्ड हुआ ऑनलाइन

- कौनसा कैदी किस जेल में, चुटकी बजाते ही हो जाएगा मालूम
श्रीगंगानगर। कौनसी जेल में कौनसा कैदी बंद है, यह जानने के लिए लंबी चौड़ी कवायद करने की कोई जरूरत नहीं है। अब यह महज एक क्लिक से पता चल जाएगा। सालों से बंदी अपराधियों का रिकॉर्ड ऑनलाइन करने का काम लगभग पूरा हो चुका है।
केंद्र सरकार के ई-प्रिजन प्रोजेक्ट के तहत हुए इस काम से अब महज एक क्लिक में देश में किसी भी जेल में बंद अपराधी की कुंडली सामने आएगी। खासकर, अब पुलिस को भी मौजूदा जेल में बंदियों को बाहर तलाशना नहीं पड़ेगा।
ऑनलाइन बंदियों के बारे में जानकारी मिलने से किसी केस में प्रॉडक्शन वारंट पर लाने में काफी मदद मिलेगी। सभी जेलों के अपराधियों का रिकॉर्ड ऑनलाइन किया जा रहा है। राज्य के सभी केंद्रीय कारागृहों में वर्ष 2005 से 2019 तक की अवधि के समस्त कैदियों के रिकॉर्ड को ऑनलाइन करने का काम पिछले तीन साल से चल रहा है, जो पूरा होने को है।
इसके तहत  सजायाफ्ता बंदियों का नाम, पता, किस मामले में बंदी और सजा सरीखे जानकारी ऑनलाइन की जा रही है। राज्य में करीब आठ लाख से ज्यादा बंदियों का डाटा संग्रहित किया जा रहा है। पुराने डाटा अपडेट होने से अब देश की कोई भी सुरक्षा एजेंसी किसी भी अपराधी की कुंडली टटोल सकती है।

No comments