Breaking News

धूप-छांव के बीच छूटती रही कंपकंपी

श्रीगंगानगर (एसबीटी)। रात भर कोहरा छाये रहने का असर शनिवार को सुबह भी रहा। दिन का स्वागत भी घने कोहरे से ही हुआ। इस बीच तापमान में गिरावट ने शीत लहर का अहसास करवाया। सूरज भी दिन भर कोहरे की चादर चीर कर बाहर आने का प्रयास करता रहा। धूप-छांव के बीच शीत लहर ने आम जन की कपंकंपी छुड़ाए रखी। वैसे तो परसों की बरसात के बाद ही शीत लहर चल रही है लेकिन दो दिन बरसात भले ही नहीं हुई लेकिन ठंड का प्रभाव जारी है। हालांकि शनिवार को दिन में दस बजे के बाद कई बार सूर्यदेव प्रकट हुए और हर बार कुछ देर में ही फिर मुंह छिपाने लगे। इससे धूप को कोई फायदा  लोगों को नहीं मिल पाया। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार रात को न्यूनतम तापमान 6.4 व अधिकतम तापमान 11.6 डिग्री रहा। यह कल के मुकाबले 4 व 2 डिग्री कम है।
कोहरे के कारण यातायात भी प्रभावित रहा। छोटे बड़े सभी वाहन रेंगते हुए चले। ठण्ड से बचने के लिए लोग अलाव तापते दिखाई दिए। बुजुर्ग व बच्चे दिन भर घरों के भीतर ही दुबके रहे। 
उधर उत्तर भारत के पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी के कारण आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। जम्मू-कश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों में हुई बर्फबारी के कारण तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। भारी बर्फबारी के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को फिर से बंद कर दिया गया है।
इस कारण यहां 1000 से अधिक वाहनों के फंसे होने की खबर सामने आ रही है। जानकारी के अनुसार, उत्तराखंड के चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग समेत अन्य इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के शिमला, लाहौल-स्पिति और मनाली में भारी बर्फबारी होने के कारण तापमान में गिरावट देखने को मिली है। हिमाचल प्रदेश में हुई बर्फबारी के कारण मनाली लेह राजमार्ग और स्पिति-मनाली हाइवे पर पर यातायात प्रभावित हुआ है। वहीं कश्मीर घाटी के कई हिस्सों में बर्फबारी के कारण जम्मू से श्रीनगर को जोडऩे वाले एनएच 44 को बंद कर दिया गया है।

No comments