Breaking News

घने कोहरे और बादलों के कारण नहीं दिखा सूर्यग्रहण

- लोगों में थी खूब उत्सुकता, रह गए वंचित
श्रीगंगानगर। आज साल का अंतिम सूर्यग्रहण लगा लेकिन घने कोहरे और बादलवाही के कारण श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों मेंं सूर्यग्रहण नजर नहीं आया। लोगों ने बार-बार आसमान की ओर ताका लेकिन सूर्य के दर्शन नहीं हुए। सूर्यग्रहण के प्रति लोगों मेंं भरपूर उत्सुकता थी लेकिन बादलवाही और कोहरे के कारण उन्हें निराशा का सामना करना पड़ा।
श्रीगंगानगर में सूर्यग्रहण सुबह 8.17 बजे शुरू हुआ। यह सूर्य ग्रहण देश में अनेक स्थानों पर दिखाई दिया। सूर्यग्रहण 10.56 बजे संपन्न हुआ। इस दौरान श्रीगंगानगर जिला मुख्यालय समेत सादुलशहर, केसरीसिंहपुर, करणपुर, पदमपुर, अनूपगढ़, घड़साना, रावला, रायसिंहनगर, गजसिंहपुर, सूरतगढ़, चूनावढ़, बींझबायला, श्रीबिजयनगर में लोग सूर्यग्रहण के प्रति के प्रति उत्सुक नजर आए। ज्यादातर लोग एक्स-रे फिल्म के जरिए सूर्यग्रहण को देखने के ख्वाहिशमंद थे मगर घने कोहरे और बादलों ने उनकी ख्वाहिशों पर पानी फेर दिया।
हनुमानगढ़ जिले में भी लोग सूर्यग्रहण को देखने से वंचित रह गए। वहां भी घना कोहरा छाया हुआ था और सूर्यदेव को बादलों ने ढक लिया था।
ग्रहण समाप्ति के बाद खुले
मंदिरों के कपाट
सूर्यग्रहण लगने से बारह घंटे पहले सूतक शुरू हो जाने पर बीती रात 8.17 बजे मंदिरों के कपाट बंद कर दिए गए थे। आज सुबह 10.56 सूर्यग्रहण की समाप्ति तक कपाट बंद रहे। मोक्ष के उपरांत मंदिरों के कपाट खोल दिए गए। ग्रहण के दौरान धर्म परायण लोगों ने पूजा-पाठ कर समय बिताया। ग्रहण के उपरांत लोगों ने दान-पुण्य किया।
अगला ग्रहण 21 जून 2020 को
अब लोग करीब छह महीने बाद सूर्यग्रहण देख पाएंगे। अगला सूर्य ग्रहण 21 जून 2020 को होगा। ये सूर्यग्रहण भारत में दिखाई देगा। इसे विभिन्न स्थानों पर लोग देख सकेंगे।

No comments