Breaking News

श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ में टिड्डियों का खतरा नहीं, अधिकारी सतर्क

श्रीगंगानगर। श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ जिलों में वर्तमान में टिड्डियों का कोई खतरा नहीं है। जैसलमेर, बाड़मेर, नागौर क्षेत्र में टिड्डियां आई हुई हैं और अब उदयपुर की ओर टिड्डियों ने रूख किया है। बीकानेर संभाग में टिड्डियों का कोई खतरा नहीं दिखाई दे रहा। टिड्डी नियंत्रण दल सूरतगढ़ के अधिकारियों से उपनिदेशक कृषि जीआर मटोरिया लगातार सम्पर्क में हैं। श्री मटोरिया ने बताया कि विभाग के पास टिड्डी नियंत्रण करने के लिए पर्याप्त दवा है और सभी कृषि अधिकारियों को भी सतर्क कर रखा है। किसानों को भी लगातार जागरूक किया जा रहा है। इस क्षेत्र में फिलहाल टिड्डी का खतरा नहीं है। फिर भी विभाग पूरी तरह सचेत रहकर कार्य कर रहा है।
टिड्डी नियंत्रण के लिए भारत सरकार पड़ौसी देशों से करे समन्वय
जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान के विभिन्न जिलों में टिड्डी के प्रकोप से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है। श्री गहलोत ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि टिड्डी नियंत्रण के लिए भारत सरकार पाकिस्तान सहित अन्य पड़ौसी देशों से समन्वय स्थापित करे। उन्होंने आग्रह किया है कि पड़ौसी देशों के संबंधित संगठनों को टिड्डी नियंत्रण के कारगर प्रयास करने के लिए कहा जाए ताकि इनकी उत्पत्ति पर अंकुश लगे और उद्गम स्थल पर ही टिड्डी दलों को रोकना संभव हो सके।
श्री गहलोत ने पत्र में लिखा कि पाकिस्तान की सीमा से जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, बीकानेर, जालोर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ आदि जिलों में टिड्डी दलों का आगमन लगातार जारी है। राज्य सरकार जोधपुर स्थित टिड्डी चेतावनी संगठन से लगातार संपर्क रखते हुए टिड्डियों पर नियंत्रण के लिए प्रभावी उपाय कर रही है। लेकिन फसलों पर मंडराते हुए खतरे को तभी कम किया जा सकता है, जब पाकिस्तान तथा उसके निकटवर्ती अन्य पश्चिमी देशों में भी टिड्डी नियंत्रण के गंभीर प्रयास किए जाएं।


No comments