Breaking News

साइबर क्राइम ब्रांच के नाम कोरियर भेज कर ठगी का नया तरीका

श्रीगंगानगर। ठगी करने वाले शातिर अपराधियों ने ठगी का नया तरीका अपना लिया है। इससे सावधान रहने की दरकार है। ठगों ने अब सरकारी एजेंसियों का भी नाम इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। अज्ञात युवकों ने श्रीगंगानगर के एक अधिवक्ता को फर्जी नाम से कोरियर भेज कर ठगी कर ली। इस संबंध में साइबर क्राइम ब्रांच जयपुर में शिकायत दर्ज करवाई गई है।
84 पुरानी धानमंडी में स्थित ए स्टार ग्रुप के संचालक एडवोकेट अतुल साहुवाला ने एसबीटी को बताया कि मंगलवार को उनके पास कोरियर कम्पनी से पार्सल आने का मैसेज दिया। आज सुबह कोरियर कम्पनी से एक कर्मचारी उनकी फर्म पर आया। स्टाफ ने कोरियर का शुल्क 280 रुपए देकर कोरियर ले लिया। वह ऑफिस में पहुंचे और कोरियर को खोला, तो माथा पकड़ लिया। कोरियर में पेट्रोल पम्प के निशान का स्टीकर निकला। गत्ते से बने लिफाफे पर भेजने वाले के नाम के स्थान पर साइबर क्राइम ब्रांच जयपुर लिखा हुआ था। सरकारी एजेंसी का नाम देख कर उन्होंने कोरियर प्राप्त कर लिया। इसमें स्टीकर मिलने पर उन्होंने कोरियर कम्पनी के कर्मचारी को फोन करके इस बारे में बताया, तो उसने कहाकि सर मैंने डिलीवरी शो कर दी है। अगर आप वापिस दोगे, तो मेरा पैसा कट जायेगा। इस पर उन्होंने 280 रुपए का नुकसान ही होने पर कर्मचारी की बात को मान लिया।
अतुल साहुवाला ने बताया कि फर्जी कोरियर पर सरकारी एजेंसी का नाम होने पर उन्होंने इस बारे में साइबर सैल जयपुर में कॉल करके इस बारे में शिकायत दर्ज करवाई। साइबल सैल ने बताया कि उनकी सैल ने कभी किसी को ऐसा कोरियर नहीं भेजा। यह ठगी का मामला है। उनके साथ ठगी हो चुकी है। कोरियर पर कोरियर कम्पनी का नाम एक्सपे्रस बीस लिखा हुआ था। साइबर सैल ने इस कम्पनी के जरिए लोगों के पास साइबर क्राइम ब्रांच जयपुर के नाम से कोरियर भेजने के मामले की जांच करने का आश्वासन दिया है।
एसबीटी अपने सुधी पाठकों से अपील करता है कि अगर कोरियर के संबंध में जानकारी नहीं हो, तो कोरियर लेने से इंकार कर देना चाहिए। अगर आपने कुछ बुक करवाया है या आपके पास कोई कोरियर आयेगा, इसकी जानकारी है, तो ही कोरियर प्राप्त करें, अन्यथा लेने से इंकार कर दें। ठगों ने सरकारी एजेंसियों व विभागों के नाम से फर्जी कोरियर भेज कर ठगी का नया तरीका अपनाया है।



No comments