Breaking News

सीएए-एनआरसी पर अमित शाह की जोधपुर में सभा 3 जनवरी को

- सीएम गहलोत को घेरने की रणनीति
जयपुर। नागरिकता संशोधन अधिनियम और नेशनल रजिस्टर फोर सिटीजन के सिलसिले में भाजपा की ओर से देशभर में जनजागरण सभाएं हो रहीं हैं। इसके तहत राजस्थान में एक मात्र सभा 3 जनवरी को जोधपुर में रखी गई है। जन जागरण अभियान की कमान संभाल रहे केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस सभा को सम्बोधित करेंगे। दरअसल, जोधपुर में होने वाली सभा पहले जयपुर में होने वाली थी। लेकिन कार्यक्रम बदला और सभा के लिए सीएम अशोक गहलोत के गढ़ जोधपुर को चुना गया। भाजपा सूत्रों की माने तो जोधपुर में 90 प्रतिशत से अधिक हिंदू विस्थापित रहते हैं, लिहाज़ा सभा को जयपुर से जोधपुर स्थानांतरित किया गया।
गृह मंत्री अमित शाह के तय कार्यक्रम के अनुसार जोधपुर से पहले वे कोलकता में सभा को सम्बोधित करेंगे। कोलकाता इसलिए क्योंकि वहां बांग्लादेश से विस्थापित लोगों की अधिकता है, जबकि जोधपुर में पाकिस्तान से विस्थापित लोग वर्षों से बसे हुए हैं।
खास बात यह भी है कि दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री सीएए और एनआरसी के मुद्दे पर केंद्र सरकार का लगातार विरोध कर रहे हैं। ऐसे में इन नेताओं के गढ़ में उन्हीं मुद्दों पर केन्द्रित सभा करना भाजपा की रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है।
जोधपुर में सभा कमला नहेरू नगर आदर्श विद्या मंदिर स्कूल के मैदान में होगी। सीएम अशोक गहलोत के गढ़ में गृह मंत्री अमित शाह की सभा रखने के कई मायने निकाले जा रहे हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी सीएम गहलोत पर निशाना साध चुके हैं।
अब गहलोत को घर से घेरने की रणनीति बनाई गई है।
शाह इससे पहले सितम्बर 2018 में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर जोधपुर आए थे। तब प्रदेश में विधानसभा चुनाव का शोर था। शाह ने तब यहां प्रबुद्धजन सम्मेलन में हिस्सा लिया था। गृहमंत्री बनने के बाद वह पहली बार जोधपुर आ रहे हैं।

No comments