Breaking News

रंग-रोगन से शुरू हुई दीपावली की तैयारियां

- बाजार में दुकानों पर होने लगी सजावट
श्रीगंगानगर। प्रकाश पर्व दीपावली को लेकर लोगों में उत्साह देखा जा रहा है। 27 अक्टूबर को होने वाले दीपावली पर्व को लेकर जिला मुख्यालय पर तैयारी आरंभ कर दी गई है। लोग अपने-अपने घरों में रंग रोगन का काम शुरू करवा चुके हैं। 25 अक्टूबर को धनतेरस भी है। इसके लिए भी बाजार में तैयारियां तेज हो गई हैं। इसके तहत ज्वैलर्स, ऑटोमोबाइल्स, बर्तन कारोबारियों, इलेक्ट्रोनिक्स शोरूम्स में नया स्टॉक मंगवाया जा रहा है।
मालूम हो कि दुर्गा पूजा समाप्त होते ही लोगों ने दीपावली की तैयारियां तेज कर दी हैं। दुकानों व आवासीय परिसर का रंग रोगन कार्य जोरों पर है। खास कर दुकानदार अपने प्रतिष्ठान की रंगाई पुताई के साथ आकर्षक सजावट  कर रहे हैं। इसी कारण रंगाई पुताई व सजावट सामग्री की दुकानों में अधिक चहलकदमी देखने को मिल रही है। वहीं पर्व को लेकर बाजार में दुकानदारों ने भी मॉल का स्टॉक करना शुरू कर दिया है। मिष्ठान विक्रेताओं ने भी मिठाई बनाने की तैयारी शुरू कर दी है।
 दीपावली को लेकर स्टेशन रोड, मुख्य गोल बाजार, स्वामी दयानन्द मार्ग, गणेश टाकीज रोड, कोतवाली रोड, सदर बाजार, जवाहर मार्केट, तह बाजार, रविन्द्र पथ मार्केट, गौशाला मार्ग, लक्कड़ मण्डी रोड, संतोसी माता मन्दिर मार्केट, दुर्गा मन्दिर मार्केट, पुरानी आबादी, जवाहरनगर, अग्रसेन नगर, सेतिया कॉलोनी मार्केट, सैन्ट्रल मार्केट में रौनक बढऩे लगी है।
नए स्टॉक से सजने लगे बाजार
 दीपावली के लिए दुकानदारों अपने- अपने कारोबार के हिसाब से स्टॉक कर लिया है। करवाचौथ व दीपावली के लिए ज्वैलर्स ने सोने-चांदी केे आकषर्क डिजाइन वाली ज्वैलरी, प्लेटिनम व डायमण्ड ज्वैलरी, सोने-चांदी के सिक्कों, चांदी के बर्तनों की बिक्री शुरू कर दी है। इलेक्ट्रोनिक्स के शोरूम पर एलईडी, माइक्रोवेव ओवन, वाशिंग मशीन, फ्रीज, आदि का स्टॉक आ गया है। लोग इन सभी आइटमों के नए मॉडल देखने बाजार भी जा रहे हैं। टू व्हीलर्स व कार के शोरूम्स भी ग्राहकों के लिए सजा दिए गए हैं। यहां गाडिय़ों के नए मॉडल्स की बुकिंग शुरू हो चुकी है। लोग धनतेरस व दीपावली के दिन वाहन लेने के लिए अभी से बुकिंग करवा रहे हैं।
रेडीमेड की दुकानों पर किड्स, लेडिज व जेन्टस वियर की नई रेंज पहुंच चुकी है। साडिय़ों के शोरूम्स व कपड़े की दुकानों पर अभी से खरीददार आ रहे हैं। रंग-बिरंगे आर्टिफिशियल फूल-पत्तियों सहित घरेलू सजावट के सामान को अपनी दुकानों में बिक्री के लिए सजाकर रखा है। एक सौ से लेकर दो हजार रुपये तक के कृत्रिम फूल-पत्तियां, बच्चों के खिलौने, उपहार सामग्री सहित घरेलू सजावट के सामान ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं। पटाखों की दुकानें भी बच्चों को आकर्षित कर रही हैं।
करवा चौथ से बढ़ जाएगी त्यौहार की चमक
दीपावली से दस दिन पहले सुहाग का पर्व करवा चौथ मनाया जाएगा। इसके लिए सुहागिनों ने तैयारियां शुरू कर रखी हैं। हर बार की तरह इस बार भी त्योहार की चमक करवाचौथ के साथ बढ़ जाएगी। इस दिन से लोग दीपावली के लिए विशेष खरीददारी तेज कर देते हैं। इससे बाजार की रौनक धनतेरस व दीपावली तक बनी रहती है।


No comments