Breaking News

विदेशी मांग घटने से ग्वार में आई मंदी

- सेमिनार में ग्वार कारोबार पर व्यापारियों, किसानों ने की चर्चा
श्रीगंगानगर। ग्वार सीड पर सेमिनार का आयोजन बुधवार को जिला मुख्यालय स्थित होटल केएलएम में किया गया। दोपहर तक सेमिनार मेंं विषय विशेषज्ञों, व्यापारियों और किसानों ने ग्वार और उससे जुड़े कारोबार पर चर्चा की।
इससे पूर्व आज सुबह सेमिनार की शुरुआत में पैनल सदस्यों का परिचय करवाया गया। पहले सत्र में वायदा बाजार एथनिक ग्रुप के एडमिन पुखराज चोपड़ा, दी गंगानगर टे्रडर्स एसोसिएशन अध्यक्ष विपिन अग्रवाल, पत्रकार मृत्युजंय झा सहित अन्य ने ग्वार कारोबार पर अपने विचार रखे। व्यापारियों ने एक्सचेंज में कैप लगने का मुद्दा उठाते हुए कहा कि कैप लगने के बाद बॉयर को समय मिलना चाहिए। ऐसा न होने से बायर को बाहर निकलने में मुश्किल होती है। फसलोत्पादन का जिक्र करते हुए वक्ताओं ने कहा कि इस बार ग्वार की पैदावार पिछले वर्ष की तुलना में 5-7 लाख बोरी अधिक है, लेकिन विदेशों में इसकी मांग नहीं है।
मांग नहीं होने से भाव कमजोर हैं। कम भावों का जिक्र करते हुए किसान प्रतिनिधियों ने कहा कि गेहूं, चना की भांति सरकार को ग्वार की खरीद करनी चाहिए। भाव कम रहने से लागत भी नहीं निकल रही है। गुरबलपालसिंह संधू ने सेमिनार में किसानों की चिंता को वाजिब बताते हुए कहा कि अगर किसान नहीं बचेंगे, तो सबको परेशानी होगी। इसलिए किसानहित में काम करने की आवश्यकता है। समाचार लिखे जाने तक सेमिनार जारी रहा।


No comments