Breaking News

मरीज को क्या रोग, डॉक्टरों को लिखना ही होगा पर्ची पर

- चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के निदेशक ने जारी किए आदेश
श्रीगंगानगर। सरकारी अस्पताल की ओपीडी मेंं डॉक्टर को दिखाने के लिए जो भी मरीज आएगा, उसे क्या बीमारी है, यह उसकी पर्ची पर लिखना अनिवार्य होगा। चिकित्सा विभाग एवं स्वास्थ्य सेवाएं निदेशक ने आदेश जारी कर सभी डॉक्टरों के लिए मरीज की पर्ची पर रोग का नाम लिखना जरूरी कर दिया है।
पर्ची पर रोग का जिक्र करना अनिवार्य किए जाने से किस क्षेत्र में कौनसा रोग फैल रहा है, यह साफ तौर पर पता चल जाएगा। साथ ही, चिकित्सा विभाग के पास सभी बीमारियों के आंकड़े उपलब्ध होंगे। मरीज का तत्काल सही प्रकार इलाज भी आरंभ हो जाएगा।
वर्तमान में मौसमी बीमारी सहित अन्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों की अस्पतालों में भरमार है। कई क्षेत्रों के रोगी अस्पतालों में पहुंचते हैं, लेकिन विभाग के पास संबंधित बीमारियों का आंकड़ा नहीं पहुंचने के कारण संबंधित क्षेत्र में सही समय पर चिकित्सा कार्रवाई नहीं हो पाती है। इसलिए चिकित्सा विभाग ने निर्णय लिया है कि सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों को रोगी की पर्ची में रोगी की बीमारी का नाम स्पष्ट अंकित करना होगा।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा निदेशक ने हाल में इस संबंध में आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि सामान्यतया चिकित्सकों द्वारा ओपीडी पंजीयन पर्ची में बीमारी का नाम स्पष्ट अंकित नहीं किया जाता है। इससे बीमारियों के आंकड़े तथा ट्रेंड प्राप्त होने में कठिनाई का अनुभव होता है तथा सी-टू-ई रिपोर्ट जानने में समस्या आ रही है।
इसलिए ओपीडी पंजीयन पर बीमारी का नाम लिखने की व्यवस्था की गई है।


No comments