Breaking News

किसानों ने रोकी रफ्तार, वाहनों की कतारें लगी

- किसान सभा ने वार्ता के बाद दो दिन का दिया अल्टीमेटम, नरमे की खरीद की मांग
हनुमानगढ़। नरमे की सरकारी खरीद सहित अपनी विभिन्न मांगों को लेकर अखिल भारतीय किसान सभा के बैनर तले शुक्रवार को किसानों ने चक्काजाम कर दिया।
सुबह 8 बजे से ही किसान सड़कों पर आ गए और शहर की तरफ जाने वाले सभी मार्गों पर किसान जम गए तथा वाहनों को रोक दिया। इस कारण वाहनों की लम्बी कतारें लग गईं, जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।
प्राप्त जानकारी के अनुसार किसान नेता रघुवीर वर्मा, रामेश्वर वर्मा, जगजीत सिंह जग्गी, बलदेव सिंह, मनीष मक्कासर, शेर सिंह शाक्य, मसूर सिंह, गुरलाल मान, बलवीर सिंह, सतनाम आदि अनेक किसानों ने मक्कासर गांव के पास चक्काजाम लगाया। यहां वाहनों की सुबह से ही आवाजाही रोक दी।
जब तक प्रशसन पहुंचता, तब तक वाहनों की 3 से 4 किलोमीटर लम्बी लाइनें लग चुकी थी। रोडवेज, निजी बसों, ट्रकों व अन्य वाहनों की लाइनें लगने से यहां जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई।
इसके अलावा गांव शेरगढ़, पक्काभादवां, नवां, रोड़ांवाली सहित कई गांवों में किसान सभा के नेताओं ने चक्काजाम किया। यहां भी वाहनों को आगे नहीं जाने दिया।
किसान नेताओं से प्रशासन ने की वार्ता
किसान सभा के नेताओं व एसडीएम कपिल, सीआई धीरेन्द्र शेखावत व अन्य अधिकारियों की वार्ता हुई।
किसान नेताओं ने कहा कि जब तक नरमे की सरकारी खरीद पूरी नहीं हो जाती, तब तक हम चक्काजाम नहीं खोलेंगे। इस पर प्रशासन ने किसानों से समझाइश की। बाद में किसान नेताओं ने प्रशासन को दो दिन का अल्टीमेटम दिया, जिसमें कहा गया कि यदि दो दिन में खरीद की व्यवस्था शुरू नहीं की गई तो अनिश्चितकाल के लिए चक्काजाम शुरू कर दिया जाएगा, जिसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी।
व्यापारी बोले, किसानों को नहीं बेचने दिया जा रहा नरमा
धानमंडी के व्यापारियों प्यारेलाल बंसल, छिन्द्रपाल सिंह, गोपाल जिंदल आदि ने एडीएम से मिलकर उन्हें अवगत करवाया कि जो किसान व्यापारियों को नरमा-कपास बेचना चाहता है, उसमें भी किसान नेता अड़चन लगा रहे हैं। इस वजह से उन्हें काफी परेशानी हो रही है। किसानों को नरमा कपास विक्रय करने की अनुमति दी जाए। इस पर एडीएम ने व्यापारियों को आश्वसत किया कि ऐसा नहीं होने दिया जाएगा। यदि इस तरह की अड़चन आ रही है तो फोर्स लगवा दी जाएगी। व्यापारियों ने एडीएम को इस सम्बंध में ज्ञापन भी सौंपा।


No comments