Breaking News

प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में भी मनाएंगे वार्षिकोत्सव

- एक स्कूल के लिए 10 हजार रुपये का प्रावधान
श्रीगंगानगर। प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर प्रत्येक सरकारी स्कूल में वार्षिकोत्सव मनाया जाएगा। इसके साथ ही राज्य के प्रत्येक स्कूल में कम्प्यूटर लैब और कम्पयूटर शिक्षक की उपलब्धता हो, इस पर सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर मुख्यमंत्री स्तर पर स्वीकृति के लिए भेजा गया है। सरकार प्रयास कर रही है कि हरेक स्कूल में आधुनिक समय की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए आईसीटी लैब और कम्प्यूटर शिक्षा की प्रभावी व्यवस्था  सुनिश्चित हो।
 राजकीय विद्यालयों में पढने वाले बच्चों को बेहतर खेल सुविधाएं और अच्छा साहित्य पढऩे को मिले-इसके लिए 38 करोड रूपये का विशेष प्रावधान किया गया है। राज्य सरकार ने यह तय किया है कि निजी विद्यालयो की ही तरह ही राजकीय विद्यालयों में भी वार्षिकोत्सवों का आयोजन हो। इसके लिए राज्य के हरेक विद्यालय के लिए 10 हजार रूपये राशि का प्रावधान किया गया है।
 पहली बार राज्य में विद्यालयों में आधारभुत सुविधाओं के विकास, अतिरिक्त कक्षा कक्ष, कम्प्यूटर लैब स्थापना आदि के लिए 1500 करोड रूपये का प्रावधान किया गया है। राज्य सरकार कोचिंग के लिए भी कानून बनाकर उसे लागू किए जाने पर विचार कर रही है। इसके अंतर्गत कोचिंग संस्थानों की जवाबदेही सुनिश्चित की जाएगी।


No comments