Breaking News

हर साल होगा सरकारी कॉलेजों का मूल्यांकन, मिलेगी रैंकिंग

- उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए कॉलेज शिक्षा आयुक्त प्रदीप बोरड़ की अभिनव पहल
श्रीगंगानगर। राज्य के सरकारी कॉलेजों में गुणवत्ता में सुधार तथा चहुंमुखी विकास के लिए कॉलेज शिक्षा आयुक्त प्रदीप बोरड़ ने अभिनव पहल की है। इसके तहत सरकारी कॉलेजों का हर वर्ष मूल्यांकन करवाया जाएगा। इसके आधार पर प्रत्येक कॉलेज को रैंकिंग दी जाएगी।
इसे कॉलेजों मेंं परस्पर प्रतिस्पर्धा का वातावरण बनेगा। इसके चलते कॉलेजों की स्थिति में निरंतर सुधार आएगा। इसके लिए कॉलेज शिक्षा विभाग ने ऑडिटिंग प्रोग्राम (आप) का श्रीगणेश कर दिया है।
जयपुर में आयोजित कार्यक्रम में कॉलेज शिक्षा आयुक्त प्रदीप बोरड़ ने बताया कि कॉलेजों की बेहतरी के लिए उनका सतत मूल्यांकन करवाने तथा फिर रिपोर्ट के आधार पर ही इन संस्थाओं के विकास की योजना तैयार करने के लिए ऑडिटिंग प्रोग्राम शुरू किया गया है।
इसके तहत शिक्षण व्यवस्था, विद्यार्थी सहायता, संस्थागत व्यवस्था व प्रबंधन, संकाय सदस्यों के विकास के अवसर, संस्था के सामाजिक योगदान व संकाय सदस्यों की गुणवत्ता मूल्यांकन का आधार होगा।
आयुक्त कॉलेज शिक्षा प्रदीप बोरड़ ने राज्य के सभी 252 सरकारी कॉलेजों के प्राचार्यों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ऑडिटिंग प्रोग्राम की क्रियान्विति के निर्देश दिए हैं।
राज्य स्तर पर कॉलेजों के मूल्यांकन के लिए 50 टीमें बनाई गई हैं। प्रत्येक टीम में 3 सदस्य होंगे, जिसमें एक प्राचार्य, एक सह आचार्य तथा एक सहायक आचार्य होगा। ये सदस्य अन्य संभाग से व अलग-अलग कॉलेजों से होंगे।


No comments