Breaking News

वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने विंग कमांडर अभिनंदन के साथ उड़ाया मिग-21

श्रीगंगानगर। वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के साथ आज मिग-21 में उड़ान भरी। बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान फाइटर जेट्स द्वारा भारत की सीमा में घुसने की कोशिश के बाद इसी मिग-21 की मदद से अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। वायुसेना प्रमुख धनोआ भी मिग-21 पायलट रहे हैं और उन्होंने करगिल युद्ध के दौरान 1999 में 17 स्क्वाड्रन को कमांड करते हुए इस प्लेन को उड़ाया था।
पुलवामा में हुए हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में मौजूद आतंकी ठिकानों को नष्ट करने के लिए एयर स्ट्राइक की थी। इससे बौखलाई पाक वायुसेना ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी। इस दौरान 27 फरवरी को विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के आधुनिक एफ-16 विमान को मार गिराया था, हालांकि उनका प्लेन भी क्रेश हो गया था।
इस वजह से वे पाकिस्तानी सीमा में पहुंच गए थे।
इसके बाद अभिनंदन को पाकिस्तानी आर्मी ने गिरफ्तार कर लिया था। इस दौरान पाक अधिकारियों के सवालों का निडरता से जवाब देने के बाद अभिनंदन की पूरी दुनिया में बसे भारतीयों ने सराहना की थी। भारत के लगातार दबाव के बाद पाकिस्तान को अभिनंदन को अपनी कैद से रिहा करना पड़ा था।


No comments