Breaking News

जिले में 9 नई पंचायतें बनाई

- पठानवाला, स्यागांवाली को लेकर कशमकश, 18 को जमा करवाना है जिले का रिकॉर्ड
श्रीगंगानगर। राज्य सरकार के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के आदेश के अनुसार परिसिमन का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है। जिले में 9 नई पंचायतें बनाई गई हैं और एक भी नई पंचायत समिति नहीं बनेगी, क्योंकि वर्तमान में नई पंचायत समिति के लिए जो मापदंड निर्धारित होते हैं, वे पूरे नहीं हो रहे। जबकि जिन लोगों ने आपत्तियां दर्ज करवाई हैं, उनका कहना है कि श्रीगंगानगर पंचायत समिति में 48 से अधिक पंचायतें हैं। ऐसे में नई पंचयतों के और जुडऩे से यह संख्या और बढ़ जाएगी।
इसलिए श्रीगंगानगर पंचायत समिति में से आधी ग्राम पंचायतों को अलग कर एक नई पंचायत समिति बनाई जा सकती थी। मिर्जेवाला ग्राम पंचायत को पंचायत समिति बनाने के लिए पूर्व प्रशासनिक अधिकारी सतीश नागपाल, सरपंच लालचंद मेघवाल ने जिला प्रशासन को लिखा, लेकिन इस पर फिलहाल कोई कार्यवाही होती नहीं दिख रही। सूत्रों का कहना है कि इस मामले में प्रशासन कोई सिरदर्दी मोल नहीं लेना चाहता। ऐसे में अब नई पंचायत समिति बनने का रास्ता लगभग समाप्त हो गया है।
श्रीगंगानगर पंचायत समिति में सियांगावाली और पठानवाला गांव में से एक गांव को पंचायत मुख्यालय बनाना है। इसको लेकर काफी कशमकश चल रही है। पठानवाला के ग्रामीणों ने आपत्ति लगाई है कि उनकी ग्राम पंचायत को मुख्यालय बनाया जाए और सियांगावाली के लोगों का कहना है कि उनका गांव बड़ा है, मुख्य मार्ग पर है इसलिए पंचायत मुख्यालय बनाने का उनका हक अधिक बनता है। जिला कलेक्टर शिव प्रसाद मदन नकाते फिलहाल 10 सितम्बर को श्रीगंगानगर आएंगे। इसके बाद ही इस मामले में कोई आगे कार्यवाही हो सकती है। सूत्रों का कहना है कि अब सरकार ने तारीख बढ़ा दी है। इसलिए 18 सितम्बर को बीकानेर नई पंचायतें बनाकर रिकॉर्ड जमा करवाना है।


No comments