Breaking News

खुशखबरी: श्रीगंगानगर से बठिंडा का सफर हो जाएगा आसान

- 315 करोड़ से फोरलेन बनेगी बठिंडा मलोट रोड, टेंडर जारी
श्रीगंगानगर। श्रीगंगानगर से अबोहर-मलोट के रास्ते बठिंडा तक सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। नैशनल हाईवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर अखिल खारे ने बठिंडा-मलोट रोड को भारत माला प्रोजेक्ट के तहत फोरलेन करने का टेंडर जारी कर दिया है। इसके लिए 20 अगस्त को बिड ओपन होगी। इसको लेकर एनएचएआई ने 19 अगस्त तक आवेदन मांगे हैं, जिसकी वैल्यू 315.79 करोड़ रुपये रखी गई है।
वहीं टेंडर अलॉट होने के बाद जमीन एच्ॉयर करने का काम शुरू होगा, जिसके चलते रोड के दोनों तरफ से 22.5-22.5 मीटर जमीन एच्ॉयर की जाएगी। इसके लिए एनएचएआई की ओर से सर्वे किया जा चुका है। जबकि टेंडर के अलॉट होने के बाद काम शुरू होते ही इसको दो साल में पूरा करने की डेडलाइन भी तय की है। इसी के साथ रोड की मेंटेनेंस भी पांच साल के लिए होगी। जबकि इस रोड के बनने के बाद लोगों को काफी सुविधा मिलेगी।
गौरतलब है कि इस रोड को बठिंडा से फाजिल्का तक फोरलेन किया जाना है, मगर फिलहाल इसका टेंडर मलोट तक हुआ है। इसके बाद इसको आगे बढ़ाया जाएगा।
फाजिल्का के बॉर्डर तक जाना आसान : बठिडा से फाजिल्का तक मलोट-अबोहर के रास्ते से बनने वाली फोरलेन रोड की डीपीआर भी तैयार हो गई है। जबकि कुछ महीने पहले एनएचएआई की ओर से सर्वे करवाया गया था, जिसको केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्रालय ने रिजेक्ट कर दिया था। इसमें गिदड़बाहा व मलोट से निकाले गए बायपास पर आपत्ति जताई थी, जो सड़क के मानकों के अनुरूप नहीं थी। वहीं लोकसभा चुनाव के कारण इस प्रोजेक्ट को कुछ समय के लिए रोक दिया था। इसके बाद अब फिर से इसको पास कर दिया गया है। दूसरी तरफ रोड के बनने के बाद जहां सफर का समय कम होगा, वहीं फाजिल्का तक बॉर्डर पर आने जाने में भी आसानी होगी। बठिंडा से मलोट, अबोहर, फाजिल्का तक रोड को फोरलेन करने के लिए किए गए सर्वे में छह महीने का समय लगा।
प्रतिदिन हजारों वाहनों की आवाजाही : इस हाईवे से करीब 10 हजार वाहन प्रतिदिन गुजरते हैं। इनसे लोग बठिंडा से मुक्तसर और फाजिल्का जिले में जाने के अलावा बठिंडा से श्रीगंगानगर तक पहुंचते हैं जबकि टू-लेन की सड़क इतने अधिक वाहन होने के चलते इस सड़क पर आए दिन दुर्घटनाएं भी होती रहती हैं। वहीं अबोहर रोड पर सड़क खराब होने के साथ संकरी होने के कारण लोग हादसों का कारण बनते हैं।


No comments