Breaking News

कारोबार बंद करने के फैसले से पाकिस्तान को होगा ज्यादा नुकसान

नई दिल्ली। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने कश्मीर से जुड़ी धारा 370 को खत्म कर दिया है. इस खबर के बाद पाकिस्तान में दो दिन से खलबली मची हुई है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बौखलाहट में भारत के साथ व्यापारिक संबंध खत्म करने का फैसला किया है. आपको बता दें कि पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार पर रोक लगा दी है. ऐसा करने का मतलब है कि अब भारत-पाकिस्तान के बीच व्यापार बंद हो जाएगा.
चलिए आपको बताते हैं कि पाकिस्तान के कारोबार बंद करने से फैसले से भारत और पाकिस्तान में किसको होगा ज्यादा नुकसान और किस पर पड़ेगा कम असर पाकिस्तान के ट्रेड बंद करने के फैसले से भारत को ज्यादा नुकसान नहीं होगा, क्योंकि दोनों देशों के बीच बातचीत तीन साल से बंद है.
भारत-पाकिस्तान द्विपक्षीय कारोबार 18 हजार करोड़ रुपये का था. लेकिन पुलवामा हमले के बाद से इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट भी नहीं हो रहा. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड के प्रोफेसर राकेश जोशी का कहना है कि पाकिस्तान के फैसले से उसी के कारोबार पर असर पडऩे वाला है.
एक्सपट्र्स का मानना है  इससे भारत के लोगों पर तो ज्यादा असर नहीं होगा, लेकिन पड़ोसी देश पाकिस्तन में कई जरूरी और रोजमर्रा की चीजें महंगी हो जाएंगी.

No comments