Breaking News

पंचायतों में रंगीन सीमेंटड कुर्सियों की खरीद में गड़बड़ी

- सीईओ के आदेश पर हुई जांच तो निर्धारित राशि से अधिक राशि में खरीदी गई कुर्सियां, अनेक ग्राम विकास अधिकारियों को वसूली नोटिस थमाए
श्रीगंगानगर। जिले की कई ग्राम पंचायतों में रंगीन सिमेंटड कुर्सियों की खरीद को लेकर भारी गड़बड़झाला किया गया है। जिला परिषद सीईओ के आदेश पर हुई जांच में यह तथ्य सामने आया है कि इन कुर्सियों के लिए जो निर्धारित राशि तय की गई थी, उससे अधिक राशि में उक्त कुर्सियां खरीद ली गई। मामले की गंभीरता को देखते हुए सीईओ ने ऐसे अनेक ग्राम पंचायतों के ग्राम विकास अधिकारियों को 17 सीसी के नोटिस थमाते हुए उनसे वसूली करने के आदेश दिए हैं। साथ ही, ग्राम विकास अधिकारियों से इस पूरे मामले में स्पष्टीकरण भी मांगा गया है।
18 जैड ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी राजू अहीर, रणजीत सिंह, कोठा पंचायत के चन्द्रहाष, बलविन्द्र सिंह, 4 एलएल पंचायत के हरिविनोद शर्मा, नरेश कुमार, 27 जीजी के प्रदीप शर्मा, 13 जी छोटी के विजय भांभू को 17 सीसी का नोटिस जारी किया गया है। जिसमें यह उल्लेख किया है कि ग्राम पंचायत स्तर पर क्रय की गई रंगीन कुर्सियों की जांच हेतू जिला स्तर पर कमेटी का गठन किया गया। जांच रिपोर्ट के अनुसार कुर्सियां क्रय करने में राजस्थान लोक उपापन में अधिनियम 2012 व नियम 2013 की पालना नहीं की गई।
रंगीन कुर्सियां एसएफसी/एफएफसी मद से क्रय की गई, जो अनुमत नहीं है। सहायक अभियंता जिला परिषद श्रीगंगानगर द्वारा तैयार की गई तकनीकी स्वीकृति के अनुसार एक रंगीन सीमेंटड कुर्सी की लागत/भुगतन योग्य राशि 3219 रु. है, जिसके अनुसार ग्राम पंचायत द्वारा क्रय की गई रंगीन सिमेंटड कुर्सियों की राशि 128760 रु. होनी चाहिए। जबकि ग्राम पंचायत द्वारा 2, 80,000 का भुगतान किया गया। इस प्रकार 511240 राशि वसूली योग्य है। नोटिस में स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए गए हैं। इसी तरह इन सभी ग्राम विकास अधिकारियों से अलग-अलग राशि वसूलने को कहा है, यह सभी राशि करोड़ का आंकड़ा पार कर जाती है।


No comments