Breaking News

घोषणा के साथ ही कैम्पस में बनने लगा माहौल

- कॉलेज प्रशासन भी जुटा छात्र संघ चुनाव की तैयारियों में
श्रीगंगानगर। छात्र संघ चुनाव की घोषणा के साथ ही छात्र नेताओं की ओर से महाविद्यालयों में माहौल बनाना शुरू कर दिया गया है। प्रदेश के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में 27 अगस्त को मतदान होगा। मतगणना 28 अगस्त को होगी। मतगणना के तुरंत बाद चुनाव परिणाम की घोषणा कर दी जायेगी।  छात्रसंघ चुनाव कराने के लिए लिंगदोह समिति की सिफारिशों को आधार बनाया गया है। इसी के साथ महाविद्यालयों में चुनाव करवाने के लिए समितियों के गठन की तैयारी भी शुरू कर दी गई है।
चुनाव में उम्मीदवार बनने के इच्छुक छात्र नेताओं ने गुरुवार को अपने महाविद्यालयों में पहुंच कर विद्यार्थी मतदाताओं से सम्पर्क का सिलसिला भी शुरू कर दिया है। डॉ. भीमराव अम्बेडकर राजकीय महाविद्यालय, चौधरी बल्लूराम गोदारा राजकीय कन्या महाविद्यालय, डीएवी कॉलेज, एसडी पीजी कॉलेज, डॉ. राधाकृष्णन गल्र्स कॉलेज सहित अन्य सभी महाविद्यालयों में छात्र नेताओं ने चुनाव की रणनीति पर काम शुरू कर दिया है। एसडी कॉलेज के प्रिंसिपल एएस मान ने बताया कि चुनाव के दौरान लिंगदोह कमेटी के नियमों की पालना का पूरा ध्यान रखा जाएगा।
लिंगदोह कमेटी की प्रमुख सिफारिशें
- उम्मीदवार की उपस्थिति न्यूनतम 75 फीसदी हो। न्यूनतम अंक प्रतिशत भी तय हो तथा वह नियमित विद्यार्थी हो।
- प्रत्याशी का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं हो।
- प्रत्याशी का चुनाव खर्च पांच हजार से ज्यादा नहीं हो।
- परिणाम की घोषणा के दो सप्ताह के भीतर उम्मीदवार खर्च के ब्योरे की अपनी ऑडिटेड रिपोर्ट विश्वविद्यालय/कॉलेज प्रशासन को सौंपेगा।
- प्रत्याशी ऐसी किसी गतिविधि में शामिल नहीं होगा, जो धर्म, जाति, समुदाय, भाषाई आधारित समूहों या अन्य समूहों के बीच वैमनस्यता और तनाव बढ़ाने वाला हो।
- जाति और समुदाय के आधार पर वोट की अपील नहीं की जाएगी।
-  उम्मीदवार किसी दूसरे प्रत्याशी के निजी जीवन से सम्बन्धित पहलुओं पर आलोचना नहीं करें। उसकी नीतियों की आलोचना की जा सकती है।
- उम्मीदवार वोटरों को लुभाने के लिए रिश्वत या कोई अन्य प्रलोभन, धमकी नहीं देगा। किसी भी तरह का भ्रष्ट आचरण नहीं करेगा।
- छात्रसंघ चुनाव के दौरान प्रिंटेड प्रचार सामग्री काम नहीं ली जाएगी। विश्वविद्यालय/कॉलेज की ओर से चिह्नित स्थानों पर सिर्फ  हस्त निर्मित प्रचार सामग्री ही लगाई जा सकेगी।
- विश्वविद्यालय/कॉलेज कैम्पस के बाहर कोई प्रचार गतिविधि जैसे जुलूस, मीटिंग नहीं किए जा सकेंगे।
- कोई भी प्रत्याशी किसी भी उद्देश्य से विवि/कॉलेज की किसी भी सम्पत्ति को विरूपित नहीं करेगा।
- चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले छात्र व प्रत्याशी को चुनाव से वंचित किया जा सकता है।
- कैम्पस में पोस्टर या होर्डिंग व वाहनों व ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग प्रतिबंधित होगा।
- चुनाव सम्बन्धी शिकायतों के निपटारे के लिए हर विवि/कॉलेज में एक ग्रिवेन्स कमेटी बनाई जाएगी, जो आचार संहिता उल्लंघन के मामलों की सुनवाई कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई कर सकेगी।
यह रहेगा चुनाव कार्यक्रम
मतदाता सूचियों का प्रकाशन 19 अगस्त- सोमवार ( प्रात: 10.00 बजे से अपराह 3.00 बजे)। मतदाता सूचियों पर आपत्ति प्राप्त करना 20 अगस्त मंगलवार (प्रात: 10 बजे से दोपहर एक बजे)। मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 20 अगस्त मंगलवार (अपरान्ह 2 बजे से सायं पांच बजे)। उम्मीदवारी के लिए नामांकन पत्र दाखिल करना 22 अगस्त गुरुवार (प्रात: 10 से अपराह तीन बजे)। उम्मीदवारों के नामाकन पत्रों की जांच एवं आपत्तियां प्राप्त करना 22 अगस्त गुरुवार (अपरान्ह तीन से सायं पांच बजे)। वैध नामांकन सूची का प्रकाशन 23 अगस्त  शुक्रवार (प्रात: 10 बजे)। उम्मीदवारों का नाम वापस लिया जाना 23 अगस्त शुक्रवार ( प्रात: 11 बजे से अपरान्ह दो बजे)। उम्मीदवारों की अंतिम नामांकन सूची का प्रकाशन 23 अगस्त (अपरान्ह दो से सायं पांच बजे)। मतदान 27 अगस्त मंगलवार (प्रात: आठ से अपरान्ह एक बजे)। मतगणना एवं चुनाव परिणामों की घोषणा तथा विजयी उम्मीदवारों को शपथ दिलवाना 28 अगस्त बुधवार (प्रात: 11 बजे से कार्य समाप्ति तक)।


No comments