Breaking News

डेरा सच्च सौदा में एक बार फिर जांच

- अब आयकर विभाग पीछे पड़ा
- हाईकोर्ट के आदेश पर आय के स्रोतों की जानकारी जुटा रहे
श्रीगंगानगर/सिरसा। रोहतक की सुनारिया जेल में बंद डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ गई है और उस पर शिकंजा कस गया है। सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा में एक बार फिर जांच शुरू हो गई है। इस बार वहां आयकर विभाग की टीम जांच में जुट गई है।
हाई कोर्ट के आदेश पर आय के स्रोतों की जानकारी के लिए शुरू हुई आयकर विभाग की जांच के दायरे में डेरा सच्चा सौदा की आवासीय कालोनियां आ गई है। डेरे की संपत्तियों की जांच में जुटी आयकर की टीम ने कल डेरा में दस्तक दी। सहायक आयकर आयुक्त अनिल कुमार के नेतृत्व में आई चार सदस्यीय टीम ने पहले प्रशासन को जानकारी दी और इसके बाद डेरे का रुख किया। यह जांच आज भी जारी है।
डेरे की तीन कालोनियों सतनामपुरा, इनायत ए सतगुरु काम्पलेक्स, उपकार कालोनी में पहुंच कर यहां जांच में शामिल करने के लिए कुछ लोगों को नोटिस दिये हैं और आठ लोगों के बयान भी दर्ज किए गए हैं। इनके बयान आयकर कार्यालय बुलाकर दर्ज किए गए हैं।
आयकर विभाग की टीम ने डेरे का राजस्व रिकार्ड पहले ही हासिल कर रखा है। बैंक संबंधित रिकॉर्ड तथा यहां के व्यवसायिक गतिविधियों की जानकारी हासिल कर चुकी है। अब जमीन रिकार्ड की जांच आगे बढ़ी तो टीम को कॉलोनियों की जमीन बेचने की जानकारी मिली। यहां रह रहे लोग जमीन खरीद कर मकान बना चुके हैं लेकिन रिकार्ड में अब भी यह जमीन डेरे के नाम है और खरीद फरोख्त की जानकारी सामने नहीं आ  रही है।
गौरतलब है कि डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को साध्वी यौन शोषण मामले में 25 अगस्त 2017 को सीबीआइ कोर्ट द्वारा दोषी करार दिया गया था। डेरा प्रमुख को हिरासत में लेने के बाद ही पंजाब, हरियाणा में उपद्रव हो गया। सिरसा में सुरक्षाबलों का मुकाबला करते हुए छह लोगों की मौत हो गई। राज्य के अन्य हिस्सों में भी भीड़ द्वारा हालात बेकाबू करने का प्रयास हुआ। इस मामले में हाई कोर्ट ने डेरे की आय के स्त्रोत की जानकारी व अन्य लेनदेन की जांच के आदेश दिये। तभी से इस मामले की जांच की जा रही है।


No comments