Breaking News

लोगों को इंटरनेट जालसाजी से बचाने के लिए पुलिस लाएगी जागरुकता

- राजस्थान एसओजी ने पुलिस अधीक्षकों को भेजा संदेश
श्रीगंगानगर। पुलिस लोगों को इंटरनेट जालसाजी से बचाने के लिए उनमें जागरुकता लाएगी। पुलिस लोगों को बताएगी कि किस प्रकार वह सावधानी बरत कर ऑनलाइन जालसाजी, ठगी से बच सकते हंै।
राजस्थान स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप ने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिखकर इस दिशा में कदम उठाने के लिए कहा है।
इंटरनेट जालसाजी की बढ़ती घटनाओं के दृष्टिगत एसओजी ने यह प्रयास किया है। इसके तहत एसओजी ने पोस्टर तैयार करवाए हैं, जिनमें इंटरनेट जालसाजी से बचने के लिए उपाय और सावधानियों को दर्शाया गया है।
एसओजी ने यह पोस्टर रोडवेज बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, टैक्सी एवं ऑटो स्टैंड, विभिन्न क्षेत्रों में स्थित एटीएम एवं बैंकों के बाहर लगाने पर जोर दिया है। यह पोस्टर जिला, सर्किल और पुलिस थाना स्तर पर सार्वजनिक स्थानों पर लगवाने के आदेश दिए गए हैं।
एसओजी ने पुलिस अधीक्षकों से कहा है कि सीएलजी बैठक एवं जन सहभागिता शिविरों के दौरान लोगों को इंटरनेट जालसाजी से बचाने के लिए जागरूक किया जाए।
पुलिस कर्मी पोस्टरों के जरिए और सीएलजी एवं जन सहभागिता शिविरों के दौरान लोगों को बताएंगे कि अगर आपके पास कोई फोन आता है और कोई व्यक्ति एटीएम के 16 अंकों के नंबर, मोबाइल पर आए वन टाइम पासवर्ड ओटीपी मांगता है तो उसे यह सब न बताएं। इसी प्रकार एटीएम बूथ पर सहायता करने के बहाने एटीएम साझा करने का प्रयास करने वाले लोगों से सावधान रहना चाहिए।
पुलिस करेगी इस बारे में जागरूक
किसी भी व्यक्ति को एटीएम पासवर्ड, ओटीपी नहीं बताने चाहिएं और न ही एटीएम बूथ पर अनजान व्यक्ति से किसी प्रकार की सहायता लेनी चाहिए। चिटफंड या निवेश अथवा ऋण के नाम पर धोखाधड़ी से सावधान रहने की आवश्यकता है। इस प्रकार के मामलों में लालच से बचें तथा ऐसी कंपनियों के झांसे में नहीं आएं। ऑनलाइन ठगी से सावधान रहने के लिए बिटकॉइन, क्रिफ्टोकरंसी धोखाधड़ी से सावधान, ऋण स्वीकृति में सावधानी बरतें व ईमेल को सावधानी पूर्वक चैक करें।


No comments