Breaking News

अब लंबे समय एक ही सीट पर नहीं रहेगा कोई कर्मचारी

- करोड़ों की चपत लगने के बाद चेता शिक्षा विभाग, गाइड लाइन जारी
- सभी अधिकारियों को गाइडलाइन के दस बिंदुओं की पालना करने के निर्देश
श्रीगंगानगर। राजकोष को करोड़ों की चपत लगने के बाद शिक्षा विभाग चेत गया है। जिस तरह छुट्टियों के फर्जी बिल बनाकर डेपुटेशन पर कार्यरत्त शारीरिक शिक्षक ने ट्रेजरी से करोड़ों रुपए का घोटाला कर लिया, ऐसा भविष्य में नहीं होने पाए, इसके लिए शिक्षा विभाग ने गाइड लाइन जारी कर दी है। गाइड लाइन में शिक्षा अधिकारियों को दस बिंदुओं पर ध्यान रखने के लिए कहा गया है। इसके तहत अब कोई कर्मचारी लंबे समय तक कोई भी कर्मचारी एक ही सीट पर काम नहीं कर पाएगा।
प्राप्त जानकारी के अनुसार यह गाइड लाइन माध्यमिक शिक्षा विभाग के वित्तीय सलाहकार ने जारी की है।
गाइड लाइन के अनुसार अब कोई लेखा लिपिक, स्टोर कीपर, रोकड़पाल आदि पदों पर एक ही सीट पर लंबे समय तक कोई भी कर्मचारी कार्यरत नहीं रह सकेगा। समय-समय पर इनमें बदलाव करना अनिवार्य कर दिया गया है।
गाइड लाइन में वेतन उठाने वाले अधिकारियों को अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड सुरक्षित रखने और समय-समय पर इनमें बदलाव करने के निर्देश दिए गए हंै।
अब वेतन आहरण अधिकारियों को नियमित रूप से ट्रेजरी को भेजे जाने वाले बिलों के विवरण का मिलान भी स्वयं के कम्प्यूटर से करना होगा, इसके लिए उन्हें पाबंद कर दिया गया है।
वर्ष मेंं एक बार होगी इन दस्तावेजों की जांच
जिला शिक्षा अधिकारियों और मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को अब वर्ष में एक बार अपने क्षेत्र के स्कूलों के लेखा कर्मचारियों के बिल, वाउचर, कैश बुक आदि की जांच करवानी जरूरी होगी। गाइड लाइन मेंं इस आशय के निर्देश भी दिए गए हैं।


No comments