Breaking News

पुरानी आबादी और यातायात थाने मेंं सीआई होंगे थाना प्रभारी

- पुलिस मुख्यालय ने गृह विभाग को भेजा सीआई के पद सृजित करने का प्रस्ताव
श्रीगंगानगर। पुलिस मुख्यालय ने श्रीगंगानगर के पुरानी आबादी तथा यातायात शाखा थाने में सीआई का पद सृजित करने की कवायद शुरू कर दी है। इस दिशा में औपचारिक प्रक्रिया शुरू की गई है, जिसके पूरा होने के बाद पुरानी आबादी और यातायात थाने मेंं सीआई स्तर के अधिकारी ही थाना प्रभारी हुआ करेंगे। अभी इन दोनों थानों मेंं उप निरीक्षक स्तरीय अधिकारी का पद सृजित है, लेकिन एसएचओ सीआई ही लगे हुए हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य के पुलिस महानिदेशक ने प्रदेश के तेरह थानों मेंं थानाप्रभारी पद को उप निरीक्षक स्तर से बढ़ाकर सीआई स्तर पर सृजित करने के लिए प्रस्ताव गृह विभाग को भिजवाया है। उन्होंने गृह विभाग से इसके लिए प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति दिलवाने का आग्रह किया है।
जिन तेरह थानों के लिए यह प्रस्ताव भेजा गया है, उनमें श्रीगंगानगर के पुरानी आबादी तथा यातायात शाखा थाने शामिल हैं। श्रीगंगानगर के पुरानी आबादी तथा यातायात शाखा थानों में सीआई का पद सृजित करने की आवश्यकता जिला पुलिस अधीक्षक ने महसूस की है। जिला पुलिस अधीक्षक ने इस संबंध में पुलिस मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा, जिस पर आगे की कार्यवाही आरंभ हुई है। एसपी ने ये लिखा प्रस्ताव में...
पुरानी आबादी थाना: पुलिस अधीक्षक ने प्रस्ताव मेंं लिखा कि श्रीगंगानगर में पुरानी आबादी थाना 1987 से है। इसके तहत 40 हजार जनसंख्या आती है। थानान्तर्गत शहर का पुराना बसा हुआ क्षेत्र आता है, जिसकी गलियां संकरी हैं। मियों की ढाणी इलाके में आपराधिक प्रवृत्ति के लोग सक्रिय हैं और नशे का कारोबार करते हैं। इसी थाना क्षेत्र में सिकलीगर अवैध हथियारों का निर्माण करते हैं। थाना क्षेत्र मेंं अनेक कोचिंग संस्थान, हॉस्टल, होटल, स्कूल, कॉलेज व उद्योग हैं। वर्ष 2018 में थाने में 411 अपराध दर्ज हुए। अपराधों के नियंत्रण और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सीआई का पद सृजित करना आवश्यक है।
यातायात थाना: यह थाना 2011 से है। इसके तहत शहर की 2 लाख 25 हजार जनसंख्या आती है। जिला मुख्यालय एनएच 62, स्टेट हाईवे 3 व 7 बी पर बसा है। 2018 में 49 हजार 961 वाहनों के चालान किए गए। इस दौरान 80 लाख रुपए जुर्माना वसूला गया, जो कोर्ट जुर्माने से अलग है। शराब पीकर वाहन चलाने के सोलह सौ चालान किए गए। वर्तमान में थाने में एक एसआई, एक एएसआई, 12 हैड कांस्टेबल तथा 67 कांंस्टेबल हैं। यहां थानाप्रभारी के लिए सीआई का पद सृजित करना जरूरी है।


No comments