Breaking News

हर कोई पूछ रहा-कब निकलेगी सभापति पद के लिए लॉटरी?

- लॉटरी के जरिए आरक्षण तय होने पर टिकी हैं सबकी निगाहें
श्रीगंगानगर। नवम्बर में होने वाले नगर परिषद के चुनावों की तरफ राजनीतिक दलों, नेताओं और मतदाताओं की निगाहें लगी हुई हैं। पार्षद और सभापति का चुनाव लडऩे के ख्वाहिशमंद नेता अंदरखाने तैयारियां कर रहे हैं लेकिन सभापति पर किस वर्ग का व्यक्ति आसीन होगा, यह तय करने के लिए लॉटरी नहीं निकलने से सरगर्मियां जोर नहीं पकड़ पा रही हैं। लॉटरी कब निकलेगी, इस बारे में अफवाहें तो जोर पकड़ रही हैं लेकिन सही तारीख अभी तक तय नहीं हो पाई है। मतदाओं और नेताओं को लॉटरी निकलने का बेसब्री से इंतजार है।
श्रीगंगानगर नगर परिषद के चुनाव नवम्बर में प्रस्तावित हैं। इसके लिए सामान्य पुरुष सामान्य महिला, ओबीसी पुरुष, ओबीसी महिला, एससी पुरुष एससी महिला, एसटी पुरुष और एसटी महिला की कैटेगरी में सभापति पद के लिए लॉटरी निकाली जाएगी। इस लॉटरी के जरिए ही सभापति पद पर बैठने वाले वर्ग का निर्धारण होगा।
उम्मीद की जा रही थी कि अगस्त के प्रथम सप्ताह में ही यह लॉटरी निकल जाएगी लेकिन यह मामला खिंचता चला जा रहा है। कुछ दिनों के बाद चर्चाओं का बाजार जरूर गर्म हो जाता है कि फलां तारीख को लॉटरी निकाली जाएगी लेकिन यह बात अफवाह ही साबित होती है।
अभी भी लॉटरी के बारे में दो तरह की बातें चल रही हैं। कुछ लोगों का मानना है कि राज्य सरकार अब कभी भी लॉटरी निकाल सकता है। दूसरी ओर कुछ लोगों का मानना है कि लॉटरी निकलने मेंं अभी एक पखवाड़े का समय और लग सकता है।
23 सितंबर तक जुड़ेंगे मतदाता सूचियों में नाम
संशोधित पुनरीक्षण कार्यक्रम के अनुसार निर्वाचक नामावलियों का प्रारूप प्रकाशन 14 सितंबर (शनिवार) का होगा। वार्डों और मतदान केन्द्रों पर नामावलियों का पठन 14 व 15 सितंबर को किया जाएगा।
मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के बाद 14 से 23 सितंबर तक कोई भी पात्र मतदाता अपना नाम जोडऩे, हटाने या संशोधन के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए 15, 21 और 22 सितंबर को विशेष अभियान रखा जाएगा। इस दिन सुबह से शाम तक बीएलओ संबंधित मतदान केंद्र पर उपस्थित रहकर आवेदन प्राप्त करेंगे। मतदाता सूची से जुड़े दावे और आक्षेप 14 सितंबर से 23 सितंबर तक किए जा सकेंगे और 18 अक्टूबर को निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन करवाया जाएगा।
सक्रिय हुए चुनाव लडऩे के इच्छुक
बहरहाल, विभिन्न वार्डों से चुनाव लडऩे के इच्छुक लोग सक्रिय हो चुके हैं। भावी प्रत्याशी समस्याओं को उठा रहे हैं। आज तक जिन समस्याओं और मांगों की तरफ ध्यान नहीं था, आज अचानक इस बारे में संभावित उम्मीदवार बात करने लगे हैं। अधिकारियों से मिलकर समस्या का समाधान करने का दबाव बनाया जाने लगा है। उधर, ग्राम पंचायतों में भी इसी प्रकार का माहौल बनने लगा है। गांवों मेंं भी समस्याओं को लेकर आंदोलन की बातें होने लगी हैं।

No comments