Breaking News

श्रीकरणपुर, रायसिंहनगर व संगरिया कॉलेज इसी सत्र से राजकीय क्षेत्र में

- सरकार ने किया प्रवेश कार्यक्रम घोषित
श्रीगंगानगर। संगरिया के मीरा कन्या महाविद्यालय, श्रीकरणपुर के ज्ञान ज्योति महाविद्यालय एवं रायसिंहनगर के शहीद भगत सिंह महाविद्यालय को इसी सत्र से राजकीय क्षेत्र में प्रारम्भ किया जा रहा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश का बजट पेश करते हुए इस आशय की घोषणा की थी।
यह तीनों कॉलेज पहले प्राइवेट थे। पिछली गहलोत सरकार ने इन्हें सरकारी बना दिया था लेकिन भाजपा सरकार ने इनका सरकारीकरण रद्द कर दिया। जनता की मांग पर गहलोत सरकार ने अब फिर इन्हें सरकारी घोषित कर दिया है। इसी के साथ हनुमानगढ़ में नया गल्र्स कॉलेज भी प्रारंभ किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने प्रदेश में 48 नवीन राजकीय महाविद्यालय खोलने की भी घोषणा की थी, जिनके संबंध में राज्य सरकार ने इनके लिए नोडल अधिकारी बनाकर अस्थायी भवनों को चिन्हित किया है। नए महाविद्यालय इसी सत्र से प्रारंभ किए जाएंगे। इनमें प्रवेश की तिथियां भी घोषित की गयी है।
उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा की पालना में सभी महाविद्यालयों को इसी सत्र से प्रारम्भ करने के लिए कार्यवाही की जा रही है। इनमे विषय एव पदों का अतिशीघ्र निर्णय कर व्याख्याताओं के पदस्थापन के साथ ही प्रवेश कार्य भी प्रारम्भ कर इसी शैक्षणिक सत्र से ये महाविद्यालय आरम्भ किये जायेंगे।
उन्होंने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा इन महाविद्यालयों में प्रवेश कार्यक्रम जारी किया गया है। इसके तहत महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र 30 अगस्त 2019 से लिए जाने प्रारंभ किए जाएंगे। आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 9 सितम्बर रखी गयी है। आवेदन पत्रों की जांच कर अंतरिम प्रवेश सूची एवं प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन 11 सितम्बर को किया जाएगा। मूल दस्तावेजों की जांच उपरान्त फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 17 सितम्बर रहेगी। अंतिम प्रवेश सूची का प्रकाशन एवं शिक्षण कार्य 18 सितम्बर से प्रारंभ कर दिया जाएगा।


No comments