Breaking News

फर्श पर फैले ऐसीटोन कैमिकल के गर्म बॉयलर के सम्पर्क में आने से

- जिला चिकित्सालय के आई वार्ड और ऑपेशन थियेटर में लगी आग
- स्टाफ ने एक मिनट में बुझाई, लेकिन धुआं फैलने से मची अफरा-तफरी
श्रीगंगानगर। रोगियों के ऑप्रेशन से पूर्व तैयारियां करते समय गुरुवार को जिला राजकीय चिकित्सालय में आई वार्ड और ऑप्रेशन थियेटर में आग लग गई। हालांकि मौजूदा स्टाफ ने समझदारी और तत्परता दिखाते हुए एक मिनट से भी कम समय में फायर एक्सटेेंशन मशीन से आग बुझा दी, लेकिन असली दिक्कत इसके बाद शुरु हुई। आग बुझने के बाद मशीन से निकली गैस और उसके प्रेशर की वजह ऑप्रेशन थियेटर और गैलरी में धुआं भर गया। इस वजह से बाहर अफरा-तफरी मच गई। सूचना मिलने पर पीएमओ, डीसी सहित फायर ब्रिगेड और सदर पुलिस पहुंची। पीएमओ ने डीसी के नेतृत्व में तीन सदस्यीय कमेटी बनाकर घटनाक्रम की जांच के आदेश दिए हैं।
घटनाक्रम के अनुसार आज सुबह आई वार्ड में रोगियों ने ऑप्रेशन की तैयारी चल रही थी। थियेटर के पास वाले ऑटो क्लेव रूम में सहायक कर्मचारी लालाराम ऑप्रेशन में प्रयुुक्त होने वाले एसीटोन कैमिकल को गैलन से बोतल में डाल रहा था। इसी दौरान थोड़ा सा कैमिकल नीचे गिर गया। पास में गर्म बॉयलर था, जिसके सम्पर्क में आते ही कैमिकल से चिंगारी उठी। इससे लालाराम घबरा गया और हड़बड़ाहट में गैलन-बोतल छोड़कर बाहर भागा। ऑप्रेशन की तैयारियों में जुटा स्टाफ भी आग की जानकारी होने पर घबरा बाहर आ गया। स्टाफ को भागते देख स्टाफ कुलविन्दर सिंह ने अंदर झांका। लपटें देख उसने गेट के पास लगे फायर एक्सटेंशन मशीन से आग बुझा दी। बाद में मशीन से निकली कार्बन डाई ऑक्साइड और प्रेशर से वार्ड में थियेटर और गैलरी में धुआं भर गया। इससे लगा कि अंदर आग ज्यादा फैल गई है। तुरंत फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई।
आग लगने की खबर सुनकर पीएमओ डॉ. केएस कामरा, डीसी डॉ. प्रेम बजाज, नर्सिंग अधीक्षक पहुुंचे। फायर ब्रिगेड और सदर पुलिस के पहुंचने से पहले आग बुझ चुकी थी। बाद में धुआं भी छंट गया। पीएमओ ने घटनाक्रम की जांच के लिए डॉ. प्रेम बजाज के नेतृत्व में तीन सदस्यीय कमेटी बनाई है। कमेटी शाम तक रिपोर्ट पीएमओ को देगी।
कमेटी में आई वार्ड की प्रभारी डॉ. सीमा राजवंशी, डॉ. माया और नर्सिंग अधीक्षक शामिल हैं। आई वार्ड के थियेटर में आग लगने के बाद चिकित्सालय प्रशासन ने गुरुवार को प्रस्तावित 40 नेत्र रोगियों के ऑप्रेशन स्थगित कर दिए। डॉ. बजाज ने बताया कि आज वाले नेत्र रोगियोंं के ऑप्रेशन शनिवार को करवाए जाएंगे। इसके मद्देनजर चिकित्सकों के अवकाश रद्द कर दिए गए हैं। आई वार्ड और थियेटर की सफाई करवा रहे हैं। कल तक इसे शुरु कर दिया जाएगा।


No comments